कुछ अलग है यह फ्रॉड एनालिस्ट जॉब
कुछ अलग है यह फ्रॉड एनालिस्ट जॉब
Share:

फ्रॉड एनालिस्ट (Fraud Analyst) का काम होता है किसी भी कंपनी में होने वाले फ्रॉड या बेईमानी और गलत कामों की जांच करना । इनका काम जांच-पड़ताल करने के अलावा कंपनियों में होने वाली हैकिंग तथा गैर-कानूनी लेन-देन को रोकना भी होता है । यह एक तेजी से उभरता हुआ नया क्षेत्र है, इसलिए फिलहाल इसमें जॉब के बहुत अवसर हैं । जो लोग भीड़ से हटकर कुछ करना चाहते हैं और जिनकी रुचि इस नए प्रकार की जासूसी जैसे काम में है, यह कोर्स तथा यह क्षेत्र उन स्टूडेंट्स के लिए है ।  

फ्रॉड एनालिस्ट कैसे काम करता है
फ्रॉड एनालिस्ट इंटरनल टूल्स (internal tools) के जरिए डाटा क्लेक्शन करके फ्रॉड को रोकता है । उसे कंपनी के प्रत्येक विभाग के साथ बातचीत करके तालमेल बिठाना होता है । इसके अलावा ऐसे टूल्स डिजाइन और डेवलप करने होते हैं, जिनसे फ्रॉड को रोका जा सके ।

फ्रॉड एनालिस्ट बनने के लिए कौनसी स्किल्स और गुण चाहिये
इस फील्ड में करियर बनाने के लिए मुख्य रूप से इंवेस्टिगेटिव स्किल्स (Investigative Skills) और डेटा एनालिसिस टेक्निक्स (Data Analysis Techniques) सीखने की जरूरत होती है । साथ ही आपका दिमाग समस्याओं की जड़ पहचान कर उन्हे हल करने वाला (Problem Solving Mind) होना चाहिये और आपमे टीम मैनेजमेंट (Team Management) की क्षमता या गुण भी होना चाहिए ।

आवश्यक योग्यता: 
वैसे तो फ्रॉड एनालिस्ट बनने के लिए स्नातक (Graduate) होना काफी है । इसके लिए सर्टिफाइड सिक्योरिटी (Certified Security Course) और फॉरेंसिक एनालिस्ट (Forensic Analyst) जैसे कोर्सेस किए जाना चाहिये । इन कोर्सेस में फ्रॉड से कंपनियों को बचाने की बेसिक जानकारी होती है । इसके अलावा ऐसे कोर्सेज में ऑपरेटिंग सिक्योरिटी सिस्टम (Operating Security System) और नेटवर्क सिक्योरिटी (Network Security) सिस्टम के बारे में भी बताया जाता है ।

प्रवेश द्वार है ‘सर्टिफाइड फ्रॉड एग्जामिनर्स टेस्ट’: 
यह एक कंप्यूटराइज्ड (Computerized) टेस्ट है. जिसका कुल समय 10 घंटे होता है । इस टेस्ट को 30 दिनों में पूरा करना होता है । इस टेस्ट के कुल चार भाग या सेक्शन होते हैं । प्रत्येक सेक्शन के लिए 2.5 घंटे का समय मिलता है । इसमें मुख्य रूप से फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन (Financial Transactions), लॉ (Law), इंवेस्टिगेटिव फ्रॉड (Investigative Fraud) के विषयों से सवाल पूछे जाते हैं ।

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -