कैसे करे जड़ी बूटियों से स्नान
कैसे करे जड़ी बूटियों से स्नान
Share:

गर्म पानी में हीलिंग हर्ब्स के साथ स्नान करने से थकान दूर होती है और आपको ताजगी का अहसास होता है. यही कारण है कि हर्ब्स के साथ जल चिकित्सा दिनों दिन लोकप्रिय होती जा रही है.

1-कुछ जड़ी बूटियों की अच्छी गंध होती है जबकि कुछ में औषधीय प्रभाव होते हैं. अपनी जरूरत के हिसाब से हर्ब्स चुन सकते हैं. इसके अलावा कुछ भोजन में प्रयोग होने वाले हर्ब्स भी स्नान के लिए बहुत अच्छे होते हैं. 

2-कैमोमाइल एक कमाल की कोमल, एंटीसेप्टिक तथा एनाल्जेसिक गुणों से भरपूर जड़ी बूटी है. नहाने के पानी में इसे मिलाने से दर्द से राहत मिलती है . कीड़े आदि के काटने पर भी इसके पानी से नहाना आराम देता है. साथ ही इसके उपयोग से एक्जिमा और त्वचा की सूजन जैसे समस्याओं को ठीक किया जाता है. इसके अलावा यह त्वचा पर उम्र बढ़ने और प्रदूषण के प्रभाव को कम करता है.

3-सिंहपर्णी दानेदार पत्तों वाला पीला फूल होता है. सिंहपर्णी एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी से भरपूर होता है. इसी के कारण यह शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स से लड़कर त्वचा को नयी ऊर्जा प्रदान करता है. इसके अलावा, सिंहपर्णी के फूल को पानी में डालकर स्नान करने से सर्दियों में होने वाली उदासी दूर होती है. 

4-यूकेलिप्टस जिसको हम नीलगिरी के नाम से भी जानते हैं, यूकेलिप्टस रोगाणुओं का नाश करता है और त्वचा में जल्दी समा कर ठंडक का एहसास देता है. नीलगिरी का तेल प्राकृतिक पीड़ानाशक भी है जो जोड़ों और शरीर के दर्द से मुक्ती दिलाता है.

इसको गर्म पानी में डालकर नहाने से शरीर और दिमाग दोनों को आराम मिलता है. नीलगिरी के इस्तेमाल से फेफड़े खुलते है और आपको सांस लेने में मदद मिलती है. इसके साथ ही यह नए ऊतकों के विकास में मदद करता है, बैक्टीरिया से बचाता है. 

इन तरीको से करे प्रोस्टेड कैंसर का घर में इलाज

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -