एग्ज़ीमा युक्त त्वचा पर कैसे करे मेकअप
एग्ज़ीमा युक्त त्वचा पर कैसे करे मेकअप
Share:

आज हम आपको बता रहे हैं कैसे एग्जिमा होने के बाद मेकअप के जरिये आप अपनी खूबसूरती को बढ़ा सकती हैं. यकीन मानिये इस तरह से मेकअप करने के बाद आपके चेहरे से एग्जिमा के दाग गायब हो जायेंगे.

1-शिया बटर को जादुई क्रीम के नाम से जाना जाता है. एग्जिमा ग्रस्त त्वचा के लिए तो यह बहुत कमाल का माना जाता है. शिया बटर के साथ ग्लिसरीन अैर लैनोलिन का प्रयोग करने चेहरे में निखार तो आता है साथ ही एग्जिमा का उपचार भी होता है. इसलिए अगली बार जब भी क्रीम या लोशन खरीदने जायें तो उसमें देख लें कि ये तीनों इंग्रीडिएंट्स मौजूद हैं या नहीं.

2-एग्जिमा के कारण त्वचा ड्राई और फ्लेकी हो जाती है. ऐसे में हाइल्यूहरिक एसिड त्वचा को माइश्चराइज कर दोबारा नमी प्रदान करती है. इसके अलावा हाइल्यूरिक एसिड स्किन के टेक्सचर को भी निखारती है. वहीं दूसरी तरफ नियासीनेमाइड एग्जिमा की रेडनेस दूर कर नई कोशिकाओं के निर्माण में मदद करती है. इसके अलावा विटामिन बी3 भी त्वचा को निखारने का काम करती है. तो एग्जिमा ग्रस्त त्वचा के लिए मेकअप प्रोडक्ट की शॉपिंग के दौरान इन इंग्रीडिएंट्स को देखकर ही खरीदें.

3-चूंकि एग्जिमा होने पर त्वचा और अधिक संवेदनशील हो जाती है, इसलिए मेकअप के दौरान कुछ केमिकल से बचने की सलाह दी जाती है, क्योंकि ये स्थिति को बदतर कर सकते हैं. ग्लिकोलिक एसिड , सैलिसिलक एसिड और रेटिनॉल युक्त क्रीम का प्रयोग तो बिलकुल न करें. ये त्वचा की नमी कम करने वाले केमिकल हैं. आजकल हर क्रीम में एमआई और एमसीआई जैसे प्रीजर्वेटिव का प्रयोग हो रहा है, इनसे भी बचें, क्योंकि इससे संक्रमण बढ़ सकता है.

आम समस्याओ के आम इलाज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -