किस काम के लिए कितना समय देना चाहिए , जाने स्टैण्डर्ड टाइम
किस काम के लिए कितना समय देना चाहिए , जाने स्टैण्डर्ड टाइम
Share:

अक्सर लोगों में काम करने की आदत  बड़ी ख़राब होती है और समय के प्रबंध करने में काफी परेशान होते है. इसका असली कारण है कि लोगों को खुद पता नहीं होता है कि आखिर में उन्हें किसी काम को पूरा करने के लिए कितना समय पर्याप्त है. कोई नहाने में ज्यादा वक्त लेने के लिए बदनाम होता है, तो कोई दांत की सफाई बड़ी देर तक करता है. लेकिन विशेषज्ञों की राय में ऐसे रोजमर्रा के कामों में एक निश्चित वक्त देना ही सही होता है. आइये जानते एक स्टैण्डर्ड टाइम के बारे में.....


नहाने के लिए


विशेषज्ञ मानते हैं कि लंबे समय तक सिर्फ ये सोचकर नहीं नहाना चाहिए कि इससे शरीर की सफाई होगी. क्योंकि देर तक नहाने से त्वचा में प्राकृतिक रूप से मौजूद तेलीय परत को नुकसान पहुंचता है. इसलिए रूखी त्वचा वालों को नहाने में 10 मिनट से अधिक का समय नहीं देना चाहिए. वहीं अन्य लोगों के लिए 15 मिनट का समय पर्याप्त है.

दांत साफ करने के लिए


गांवों में लोग घंटों तक दातुन से दांत साफ करने पर भरोसा करते हैं. वहीं कुछ लोग नए तरीकों के टूथब्रश इस्तेमाल कर दांतों की सफाई का दावा करते हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक दांतों की सफाई के लिए 2 मिनट का समय पर्याप्त होता है. लेकिन फिर भी चाहें तो तीन मिनट तक ब्रश किया जा सकता है, जिसमें डेढ़ मिनट ऊपर के दांतों के लिए और डेढ़ मिनट नीचे के दांतों के लिए पर्याप्त है.

कंघी करने के लिए


कंघी करने में लगने वाला समय बहुत हद तक बालों की लंबाई पर निर्भर करता है. लेकिन मोटा-मोटी विशेषज्ञ यह मानते हैं कि बाल धोने और उसकी कंडीशिनिंग में 10 मिनट का समय पर्याप्त होता है. इसके बाद 15 मिनट ब्लो ड्राई और करीब इतना ही समय बालों की स्टाइलिंग में खर्च करना पर्याप्त होता है.

हाथ धोने के लिए


तमाम तरह की बीमारियों के मद्देनजर आम लोगों के बीच हाथ की सफाई को लेकर जागरूकता बढ़ी है. लेकिन जबरन बहुत देर तक हाथ धोने का कोई खास लाभ नहीं होता. त्वचा विशेषज्ञों के मुताबिक साबुन हाथ में लेने के 15-20 सेंकड बाद तक अगर हाथों को मला जाए तो इसकी सफाई का काम पूरा हो जाता है.

सोने का समय


अच्छी नींद को लेकर अब तक कई शोध हो चुके हैं. कुछ शोध एक आम व्यक्ति के लिए 8 घंटे की नींद पर्याप्त बताते हैं. वहीं कुछ 6 से 7.5 घंटे तक को सही कहते हैं. नींद उम्र पर भी निर्भर करती है, बच्चों को ज्यादा नींद चाहिए होती है और बड़ों को कम. कुल मिलाकर 7 से 8 घंटे की नींद एक व्यस्क के लिए पर्याप्त मानी जा सकती है.

व्यायाम के लिए


बदलते लाइफस्टाइल में लोगों को अकसर पीठ दर्द, गर्दन दर्द और अन्य दर्दों की समस्या हो जाती है. इसलिए एक्सपर्ट्स मानते हैं कि हर एक व्यक्ति को रोजाना कम से कम 30 मिनट व्यायाम करना चाहिए. व्यायाम के अतिरिक्त योग, वॉक आदि करना भी सेहत के लिए अच्छा होता है. लेकिन अगर कोई वजन कम करना चाहता है, चर्बी घटाना चाहता है तो व्यायाम के लिए समय अलग हो सकता है.

अपने नाखूनों पर करवाएँ ये ट्रेंडी नेल आर्ट

ऐसे साफ़ करें अपने दरवाजे और खिड़कियों पर लगे कांच

विदेशों में मौजूद हैं हिन्दू धर्म के ये खूबसूरत मंदिर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -