मानसिक स्वास्थ्य पर कितना स्क्रीन टाइम प्रभाव डालता है?, जानिए
मानसिक स्वास्थ्य पर कितना स्क्रीन टाइम प्रभाव डालता है?, जानिए
Share:

आज के डिजिटल युग में, हमारा जीवन स्क्रीन के साथ जटिल रूप से जुड़ गया है। स्मार्टफोन से लेकर लैपटॉप, टैबलेट से लेकर स्मार्ट टीवी तक, स्क्रीन हमारी दिनचर्या पर हावी है। हालाँकि ये तकनीकी प्रगतियाँ कई सुविधाएँ और अवसर लेकर आई हैं, लेकिन ये हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर उनके प्रभाव के बारे में चिंताएँ भी बढ़ाती हैं। अत्यधिक स्क्रीन समय हमारी भलाई को प्रभावित करने वाले कई मुद्दों से जुड़ा हुआ है। हालाँकि, विचारशील रणनीतियों के साथ, हम अपने डिजिटल कार्य जीवन और मानसिक स्वास्थ्य के बीच संतुलन बना सकते हैं।

मानसिक स्वास्थ्य पर स्क्रीन टाइम का प्रभाव

कनेक्शन को समझना

अत्यधिक स्क्रीन टाइम कई प्रकार की मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है। अध्ययनों ने बढ़े हुए स्क्रीन समय और चिंता, अवसाद और अकेलेपन की भावनाओं के बीच एक मजबूत संबंध दिखाया है। उदाहरण के लिए, सोशल मीडिया पर लगातार संपर्क, वास्तविकता की विकृत भावना में योगदान दे सकता है, क्योंकि लोग अपने जीवन के केवल सकारात्मक पहलुओं को ही प्रदर्शित करते हैं।

नींद के पैटर्न में व्यवधान

अत्यधिक स्क्रीन समय, विशेष रूप से सोने से पहले, हमारी नींद के पैटर्न को बाधित कर सकता है। स्क्रीन से निकलने वाली नीली रोशनी मेलाटोनिन के उत्पादन में बाधा डालती है, एक हार्मोन जो नींद को नियंत्रित करता है। नींद की खराब गुणवत्ता से मूड में बदलाव, फोकस में कमी और मानसिक स्वास्थ्य चुनौतियों के प्रति अधिक संवेदनशीलता हो सकती है।

डिजिटल कार्यजीवन को संतुलित करने की रणनीतियाँ

स्क्रीन समय सीमाएँ निर्धारित करें

स्क्रीन समय के लिए स्पष्ट सीमाएँ स्थापित करना महत्वपूर्ण है। कार्य, अवकाश और व्यक्तिगत गतिविधियों के लिए विशिष्ट समय स्लॉट निर्दिष्ट करें। यह न केवल आपके दैनिक कार्यों को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में मदद करता है बल्कि स्क्रीन के अत्यधिक संपर्क को भी रोकता है।

शारीरिक गतिविधियों में संलग्न रहें

शारीरिक गतिविधियों को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से आपके मानसिक स्वास्थ्य में काफी सुधार हो सकता है। व्यायाम से एंडोर्फिन निकलता है, जो प्राकृतिक मूड लिफ्टर है। स्क्रीन से संबंधित काम की गतिहीन प्रकृति को संतुलित करने के लिए वर्कआउट, आउटडोर सैर या योग के लिए समय आवंटित करें।

माइंडफुलनेस का अभ्यास करें

स्क्रीन से संबंधित तनाव के प्रबंधन के लिए माइंडफुलनेस और मेडिटेशन शक्तिशाली उपकरण हैं। गहरी साँस लेने के व्यायाम या छोटे ध्यान सत्रों में शामिल होने के लिए ब्रेक लेने से चिंता को कम करने और एकाग्रता में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

व्यक्तिगत संपर्कों को बढ़ावा दें

हालाँकि डिजिटल संचार सुविधाजनक है, लेकिन व्यक्तिगत संबंधों को विकसित करना आवश्यक है। दोस्तों और परिवार के साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिताने से अपनेपन की भावना और भावनात्मक समर्थन मिल सकता है जिसकी स्क्रीन पर बातचीत में अक्सर कमी होती है।

एक टेक-मुक्त क्षेत्र बनाएं

अपने रहने की जगह में कुछ क्षेत्रों को तकनीक-मुक्त क्षेत्र के रूप में नामित करें। उदाहरण के लिए, बेहतर नींद को बढ़ावा देने के लिए स्क्रीन को शयनकक्ष से दूर रखें। ऐसे विशिष्ट क्षेत्र होने से जहां स्क्रीन निषिद्ध है, डिजिटल उपकरणों से डिस्कनेक्ट होने और अन्य गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिल सकती है।

निष्कर्षतः, जबकि स्क्रीन हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग बन गई है, अत्यधिक स्क्रीन समय हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव डाल सकता है। हमारे डिजिटल कार्य जीवन और हमारी भलाई के बीच संतुलन बनाना आवश्यक है। सीमाएँ निर्धारित करके, शारीरिक गतिविधियों में संलग्न होकर, सचेतनता का अभ्यास करके, व्यक्तिगत संबंधों को बढ़ावा देकर और तकनीक-मुक्त क्षेत्र बनाकर, हम अपने मानसिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता देते हुए डिजिटल परिदृश्य को नेविगेट कर सकते हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -