भीगे हुए अखरोट में छिपे हुए होते है कई सारे हेल्थ बेनिफिट्स
भीगे हुए अखरोट में छिपे हुए होते है कई सारे हेल्थ बेनिफिट्स
Share:

क्या आपने कभी अपने दिन की शुरुआत एक सरल लेकिन शक्तिशाली स्वास्थ्य अनुष्ठान के साथ करने पर विचार किया है? कल्पना कीजिए कि सुबह उठने पर आपको स्वाद और पोषक तत्वों से भरपूर भीगे हुए अखरोट का एक कटोरा मिलता है, जो आने वाले दिन के लिए आपके शरीर को ईंधन देने के लिए तैयार है। इस सदियों पुरानी प्रथा को इसके कई स्वास्थ्य लाभों के लिए सराहा गया है। इस लेख में, हम अखरोट को रात भर पानी में भिगोने के चमत्कारों का पता लगाएंगे और यह एक अभ्यास है जिसे आपको अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल करने पर विचार करना चाहिए। अखरोट को भिगोने का विचार सरल लग सकता है, लेकिन आपके स्वास्थ्य पर इसका संभावित प्रभाव सामान्य से बहुत दूर है। इस लेख में, हम इन पोषक तत्वों से भरपूर नट्स को रात भर भिगोने के फायदों के बारे में विस्तार से बताएंगे और यह सरल अभ्यास आपके समग्र कल्याण में कैसे योगदान दे सकता है।

अखरोट क्यों भिगोएँ?

पोषण संबंधी पावरहाउस: अखरोट का अनावरण

अखरोट प्रकृति का पौष्टिक खजाना है। हृदय-स्वस्थ वसा, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिजों से भरपूर, ये साधारण मेवे कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभों से जुड़े हुए हैं।

भिगोने के पीछे का विज्ञान

इससे पहले कि हम फायदों के बारे में जानें, आइए अखरोट को भिगोने के पीछे के विज्ञान के बारे में जानें। भिगोने से नट्स में मौजूद फाइटिक एसिड और एंजाइम अवरोधकों को तोड़ने में मदद मिलती है, जो पोषक तत्वों के अवशोषण में बाधा डाल सकते हैं।

भीगे हुए अखरोट के फायदे

बेहतर पाचन

भीगे हुए अखरोट आपके पाचन तंत्र पर नरम प्रभाव डालते हैं, क्योंकि भिगोने की प्रक्रिया उन एंजाइम अवरोधकों को बेअसर करने में मदद करती है जो असुविधा पैदा कर सकते हैं।

उन्नत पोषक तत्व अवशोषण

फाइटिक एसिड को खत्म करके, भीगे हुए अखरोट आपके शरीर को उनमें मौजूद आवश्यक पोषक तत्वों को बेहतर ढंग से अवशोषित करने में सक्षम बनाते हैं।

हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा

अखरोट में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड सूजन को कम करके और उचित हृदय समारोह का समर्थन करके हृदय स्वास्थ्य में योगदान देता है।

दिमाग बढ़ाने वाले गुण

एंटीऑक्सिडेंट और डीएचए से भरपूर, भीगे हुए अखरोट को मस्तिष्क का भोजन माना जाता है, जो संभावित रूप से संज्ञानात्मक कार्य को बढ़ाता है और न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों से बचाता है।

एंटीऑक्सीडेंट समृद्धि

भीगे हुए अखरोट एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने और पुरानी बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद करते हैं।

वजन प्रबंधन में सहायता करता है

अखरोट में स्वस्थ वसा, फाइबर और प्रोटीन का संयोजन तृप्ति की भावना को बढ़ावा दे सकता है, जिससे वजन प्रबंधन में सहायता मिलती है।

चमकती त्वचा और मजबूत बाल

भीगे हुए अखरोट में मौजूद विटामिन और खनिज स्वस्थ त्वचा और बालों में योगदान करते हैं, जिससे आपको प्राकृतिक चमक मिलती है।

कैंसर से लड़ने की क्षमता

अखरोट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनोल्स को कुछ कैंसर के खतरे को कम करने से जोड़ा गया है।

प्रतिरक्षा कार्य का समर्थन करता है

अखरोट में मौजूद पोषक तत्व एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने में भूमिका निभाते हैं, जिससे आपके शरीर को बीमारियों से बचाने में मदद मिलती है।

भीगे हुए अखरोट को अपनी दिनचर्या में शामिल करना आपके स्वास्थ्य के लिए गेम-चेंजर हो सकता है। अपने उल्लेखनीय लाभों के साथ, ये भीगे हुए चमत्कार आपको एक स्वस्थ और अधिक जीवंत जीवन की दिशा में सक्रिय कदम उठाने के लिए सशक्त बना सकते हैं।

क्या आपको भी खाने के बाद होती है पेट में जलन? तो न करें अनदेखा, वरना होगी समस्या

इस आसान रेसिपी से घर पर ट्राय करें साउथ इंडियन डोसा, आ जाएगा मजा

यदि आपको बदलना है अपनी जुबान का टेस्ट तो ये डिश है आपके लिए बेस्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -