खाने के एक कौर को कितनी बार चबाना है जरूरी, जानिए एक्सपर्ट्स की राय
खाने के एक कौर को कितनी बार चबाना है जरूरी, जानिए एक्सपर्ट्स की राय
Share:

यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि शरीर को सभी आवश्यक पोषक तत्व पूरी तरह से प्राप्त हों, और इसके लिए भोजन का सही तरीके से सेवन करना आवश्यक है। ऐसा इसलिए है क्योंकि भोजन पेट में प्रवेश करने के बाद पाचन के तीन चरणों से गुजरता है। इस प्रक्रिया के दौरान, महत्वपूर्ण पोषक तत्व टूट जाते हैं और शरीर द्वारा अवशोषित हो जाते हैं। फिर पोषण को रक्तप्रवाह के माध्यम से पूरे शरीर में वितरित किया जाता है, जो हमारी कोशिकाओं की मरम्मत और विकास में सहायता करता है और कामकाज के लिए ऊर्जा प्रदान करता है।

इसके साथ ही पाचन की प्रक्रिया के दौरान अनुपयुक्त भोजन को अलग कर दिया जाता है और इसे अपशिष्ट के रूप में शरीर से बाहर निकाल दिया जाता है। इसलिए भोजन को ठीक से चबाना जरूरी है।

जब हम भोजन को अच्छी तरह से चबाते हैं और इसे अपने मुंह में घुमाते हैं, तो मुंह में मौजूद लार में टायलिन और लाइसोजाइम जैसे एंजाइम होते हैं, जो भोजन को तोड़ने में सहायता करते हैं, जिससे पेट में पहुंचने के बाद इसे पचाना आसान हो जाता है। अब सवाल यह उठता है कि भोजन का एक कौर कितनी बार चबाना चाहिए?

जिस तरह नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात का खाना निश्चित समय पर खाना महत्वपूर्ण है, उसी तरह भोजन के प्रत्येक टुकड़े को अच्छी तरह से चबाना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। जब हम खाना खाते हैं तो हर कौर को कम से कम 15 बार चबाना जरूरी होता है। इसलिए कोशिश करें कि खाना खाते समय पूरा ध्यान चबाने पर लगाएं।

खाना ठीक से न चबाने के दुष्परिणाम
जब हम अपने भोजन को ठीक से चबाने में असफल होते हैं, तो शरीर को उचित पोषण नहीं मिल पाता है, जिससे विभिन्न बीमारियों का खतरा होता है। इसके अलावा, पर्याप्त चबाने के बिना ठोस भोजन निगलने से पाचन प्रक्रिया में बाधा आ सकती है, जिससे संभावित रूप से एसिडिटी, गैस, पेट दर्द और कब्ज जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

जल उपभोग पर भी यही नियम लागू होता है
जिस तरह खाने के हर टुकड़े को चबाना जरूरी है, वही नियम पीने के पानी पर भी लागू होता है। एक ही बार में सारा पानी गटक लेना उचित नहीं है; इसके बजाय, आराम से बैठना और धीरे-धीरे पानी पीना सबसे अच्छा है, जिससे इसे शरीर द्वारा प्रभावी ढंग से अवशोषित किया जा सके।

निष्कर्षतः, इष्टतम पोषक तत्व अवशोषण और पाचन स्वास्थ्य के लिए भोजन को उचित ढंग से चबाना आवश्यक है। भोजन को अच्छी तरह से चबाकर, हम पाचन प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि हमारे शरीर को आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त होते हैं, साथ ही पाचन संबंधी समस्याओं का जोखिम कम होता है और समग्र कल्याण को बढ़ावा मिलता है। इसलिए, आइए हम बेहतर स्वास्थ्य और जीवन शक्ति के लिए अपने भोजन को ठीक से चबाने और प्रत्येक टुकड़े का स्वाद लेने का सचेत प्रयास करें।

यूपी में खुलेंगे 1600 हेल्थ सेंटर, बजट बॉक्स में और क्या है खास?

पीरियड्स के समय से पहले खत्म होने से क्या समस्याएं बढ़ जाती हैं?

अगर आपके शरीर में ये लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो आप पानी पी रहे हैं कम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -