भारत में पिछले साल कितने लोगों ने की ख़ुदकुशी ? सरकार ने संसद में दिए NCRB के आंकड़े
भारत में पिछले साल कितने लोगों ने की ख़ुदकुशी ? सरकार ने संसद में दिए NCRB के आंकड़े
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) के आंकड़े साझा करते हुए बताया कि भारत में 2021 में रोज़ाना 115 दैनिक वेतन भोगी और 63 गृहिणियों ने ख़ुदकुशी की है। उन्होंने मंगलवार (20 दिसंबर) को लोकसभा में जानकारी दी है कि देश में कुल 1,64,033 आत्महत्याएं दर्ज की गईं हैं। मंत्री नित्यानंद राय ने NCRB के आंकड़े जारी करते हुए कहा कि गत वर्ष कुल 42,004 दैनिक वेतन भोगी और 23,179 गृहिणियों ने ख़ुदकुशी की है।

लोकसभा में गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय की तरफ से पेश आंकड़ों के मुताबिक, 2021 में 23,179 गृहिणियों, 20,231 स्वरोजगार से संबंधित लोग, 15,870 वेतनभोगी, 13,714 बेरोजगार, 13,089 विद्यार्थी, 12,055 व्यवसायी और 11,431 निजी क्षेत्रों से जुड़े लोगों ने सुसाइड किया है। वहीं, 5,318 किसानों ने सुसाइड के केस दर्ज किए गए है। रिपोर्ट के मुताबिक, देश में रोज़ना औसतन 115 दिहाड़ी मजदूरों और 63 गृहिणियों ने आत्महत्या की। यदि पूरे साल की बात करें, तो पूरे देश में ख़ुदकुशी के 1,64,033 केस दर्ज किए गए। लोकसभा में मंगलवार को लिखित जवाब में गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय की तरफ से पेश राष्ट्रीय अपराध रिकार्ड ब्यूरो के आंकड़ों के मुताबिक पेश किया।

बता दें गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने बताया कि जनगणना के आंकड़ों की सुरक्षा के लिये बहुस्तरीय सुरक्षा पद्धति अपनाई गई है और प्रणाली में साइबर हमला या डेटा हैकिंग की कोई घटना नहीं पाई गई है। लोकसभा में एम के राघवन के सवाल के जवाब में केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय ने इस बारे में जानकारी दी।  

हरियाणा पहुंची भारत जोड़ो यात्रा, मुस्लिम बहुल नूंह में सबसे ज्यादा रुकेंगे राहुल, यहीं हुई थी DSP की हत्या

'तेजस्वी यादव खुद दारु पीते हैं..', राजद नेता ने ही खोल दी शराबबंदी की पोल, Video वायरल

कोहरा, ठंड, शीतलहर.., उत्तर भारत में कड़ाके की सर्दी, जानें अपने राज्य का हाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -