आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी अभी कितने देशो में पहुची है, जानिए
आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी अभी कितने देशो में पहुची है, जानिए
Share:


नई दिल्ली:  क्रिकेट का मिनी वर्ल्ड कहे जाने वाली आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 18 जून को समाप्त हो गई है. इसकी शुरुआत एक जून से हुई, 18 दिनों तक चले इस टूर्नामेंट में किसी को उम्मीद नहीं थी की इस ट्रॉफी को पाकिस्तान अपने साथ लेकर जाएगा, आज हम आपको बताते है इस चैंपियंस ट्रॉफी को अभी तक कौन कौन सी टीम अपने साथ लेकर गई है.

1. विल्स इंटरनेशनल कप (1998-99) - इस चैंपियंस ट्रॉफी की शुरुआत 1998 में हुई थी शुरुआत में इस टूर्नामेंट में 9 टीमों ने भाग लिया था. यह मैच बांग्लादेश की ज़मीन पर खेला गया था, इस मैच के सेमीफइनल में श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज़ और भारतीय टीम पहुंची थी, वही फाइनल मैच दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज़ के बीच हुआ था, जिसे साउथ अफ्रीका ने 4 विकेट से जीत लिया.

2. आईसीसी नॉक आउट (2000-01) - यह मैच केन्या की सरजमीं पर खेला गया था. इसके सेमीफइनल में न्यूज़ीलैंड, पाकिस्तान, भारत और दक्षिण अफ्रीका पहुंची थी. वही इसका फाइनल मैच भारत और न्यूज़ीलैण्ड के बीच हुआ था जिसमे न्यूज़ीलैण्ड ने 4 विकेट से जीत हासिल की थी. 

3. आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी (2002-03) - यह मैच श्रीलंका में खेला गया था  इस टूर्नामेंट का नाम राउंड रोबिन टूर्नामेंट था,  इस टूर्नामेंट में 12 टीमें शामिल हुई थी. नीदरलैंड की टीम इनमें सबसे नई थी. इस टूर्नामेंट के फाइनल में भारत और श्रीलंका पहुंची. यहां इनका मुकाबला कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में हुआ था. तेज़ बारिश के चलते इस टूर्नामेंट का कोई परिणाम नहीं निकल सका  था.
 
4. आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी (2004) - यह मैच इंग्लैंड में खेला गया था इसमें 12 टीमों ने भाग लिया था. इस टूर्नामेंट के सेमीफइनल में भारतीय टीम नहीं पहुंच पाई थी, उस समय सेमीफाइनल टीमों में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, पाकिस्तान और वेस्टइंडीज़ थीं. वही उसके फाइनल में इंग्लैंड और वेस्टइंडीज़ पहुंची, जिसमें वेस्टइंडीज़ ने 2 विकेट से जीत हासिल की थी.

5. आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी (2006) - इस मैच 10 टीमों ने भाग लिया लिया था, यहां सेमीफइनल में ऑस्ट्रेलिया, न्यूज़ीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज़ पहुंची थीं. इसका फाइनल मुकाबला  ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज़ के बीच हुआ था जिसमे ऑस्ट्रेलिया को 13 से जीत मिली थी.

6. आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी (2009) - यह अफ्रीका के खेला गया था, इसमें आठ टीमें शामिल हुई थी. वही इसके सेमीफइनल में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और न्यूज़ीलैंड की टीमें पहुंची थी. वही इसका फाइनल मुकाबला  न्यूज़ीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुआ था. इस मैच में विजेता ऑस्ट्रेलिया टीम रही थी.    

7. आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी (2013) - 2013 में हुई आईसीसी चैंपियन ट्रॉफी में आठ टीमों ने हिस्सा लिया था. जिसमे 4 टीमें सेमीफइनल में पहुंची. जिसमे दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, भारत और श्रीलंका शामिल है. यहां फाइनल मुकाबला भारत और श्रीलंका के बीच हुआ था. वही बारिश के कारण फाइनल मैच 20 -20 ओवरों का ही सका और श्रीलंका को 5 विकेट से  हराकर भारत ने इस चैंपियन ट्रॉफी का ख़िताब अपने नाम किया. 
 
8 . आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी ( 2017) - आईसीसी चैंपियन ट्रॉफी का मैच इंग्लैंड में खेला गया, इस मैच में भी आठ टीमों ने भाग लिया था,  इसके सेमीफाइनल में भारत, पाकिस्तान, इंग्लैंड और बांग्लादेश टीम पहुंची थी. वही फाइनल मैच भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गया जिसमे पाकिस्तान ने 180 रनो से जीत हासिल की.

भारत की हार पर क्या कहना है इन बड़ी हस्तियों का पढ़िए !

पाकिस्तान को तारीफ, भारत की आलोचना

Video : जब पाकिस्तानी फैन ने कहा, 'अकड़ टूट गयी कोहली...'

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -