फिश ऑइल कैसे करता है बॉडी में बदलाव
फिश ऑइल कैसे करता है बॉडी में बदलाव
Share:

फिश ऑइल को फिटनेस के लिए उपयोगी माना जाता है. बॉडी बिल्डर से लेकर सामान्य लोगों तक फिश ऑइल का बड़े स्तर पर इस्तेमाल किया जा रहा है. क्या वाकई फिश ऑइल एक बेहतर चीज है या यह बात सिर्फ एक भ्रम है. फिश ऑइल सिर्फ और सिर्फ जिम जाने वाले या वेट ट्रेनिंग करने वालो के लिए नहीं बल्कि सामान्य व्यक्ति भी इसे ले. जिन्हे आवश्यक फैटी एसिड नहीं मिल पता है, वह फिश ऑइल सप्लीमेंट ले सकते है.

फिश ऑइल ईकोसैपेंटेनाओनिक एसिड (ईपीए), डोकोसेहेक्साइनाइक एसिड (डीएचए) और अन्य अनिवार्य ओमेगा 3 फैटी एसिड का मिश्रण है.इसे ही फिश ऑइल कहा जाता है जो कि मछली के टिशूज से मिलता है. ये जरूरी फैटी एसिड है क्योकि यह शरीर के अंदर नहीं बन सकते है. फैटी एसिड के लिए फ्लैक्स सीड्स को स्रोत माना गया है किन्तु फिश ऑइल को सबसे पावरफुल माना गया है.

ईपीए और डीएचए दोनों सेल सिंथेसिस दर में बढ़ोतरी करके और पुरानी सेल्स की गिरावट को कम करके टिशूज की रेट को बढ़ाते है. इससे शरीर को सकारात्मक सेल को संतुलन बनाने में मदद मिलती है. फिश ऑइल मसल्स प्रोटीन एनाबॉलिक को बढ़ता है. एक रिसर्च के अनुसार, एक ग्रुप को कुछ दिनों तक रोजाना छह ग्राम फिश ऑइल दिया गया जिससे उनका फैट एवरेज 1.2 फीसदी तक कम होने लगा था. यह ईपीए और डीएचए भी कार्डियक आउटपुट और स्ट्रोक वॉल्यूम बढ़ाने में मदद मिलती है, जिससे ब्लड फ्लो में सुधार होता है.

ये भी पढ़े 

जरूरी नहीं हर खुशबूदार चीज हो फायदेमंद

पुरुष प्रोस्टेट कैंसर से बच सकते है

पुरुष अपनाएं ये आदतें रहेंगे स्वस्थ

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -