ऑक्सीजन के बिना अंतरिक्ष में सूर्य कैसे जलता है?
ऑक्सीजन के बिना अंतरिक्ष में सूर्य कैसे जलता है?
Share:

यह ज्वलंत प्रश्न कि ऑक्सीजन के बिना, अंतरिक्ष के निर्वात में सूर्य कैसे चमकता है, अक्सर कई लोगों के बीच जिज्ञासा पैदा करता है। हमारे सूर्य की तारकीय भट्टी को समझने के लिए परमाणु संलयन के आकर्षक क्षेत्र और इस खगोलीय पिंड के मूल में मौजूद अनोखी स्थितियों की गहराई में जाने की आवश्यकता है।

कोर: एक परमाणु कड़ाही

सूर्य के केंद्र में उसका केंद्र है, एक खदबदाती कड़ाही जहां तापमान चौंका देने वाले स्तर तक बढ़ जाता है, लगभग 15 मिलियन डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है। ऐसे चरम वातावरण में, हाइड्रोजन परमाणु एक उल्लेखनीय प्रक्रिया से गुजरते हैं जिसे परमाणु संलयन के रूप में जाना जाता है।

परमाणु संलयन: सूर्य का ऊर्जा स्रोत

परमाणु संलयन में हीलियम बनाने के लिए हाइड्रोजन परमाणुओं का संलयन होता है, इस प्रक्रिया में भारी मात्रा में ऊर्जा निकलती है। इस तारकीय दृश्य को चलाने वाली मुख्य प्रतिक्रिया हीलियम नाभिक बनाने के लिए हाइड्रोजन नाभिक या प्रोटॉन का संलयन है। यह संलयन प्रतिक्रिया गामा किरणों के रूप में प्रचुर मात्रा में ऊर्जा मुक्त करती है।

प्रोटॉन-प्रोटॉन श्रृंखला प्रतिक्रिया

सूर्य के कोर के भीतर होने वाली प्राथमिक संलयन प्रक्रिया प्रोटॉन-प्रोटॉन श्रृंखला प्रतिक्रिया है। इस श्रृंखला प्रतिक्रिया में कई चरण शामिल होते हैं, जिनमें से प्रत्येक चरण अंततः हाइड्रोजन को हीलियम में परिवर्तित करता है। यह क्रम दो प्रोटॉन के संलयन से शुरू होता है, जो हाइड्रोजन का एक भारी आइसोटोप, ड्यूटेरियम बनाता है।

गुरुत्वाकर्षण की भूमिका

सूर्य की प्रचंड चमक को बनाए रखने में गुरुत्वाकर्षण महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। सूर्य के विशाल द्रव्यमान द्वारा लगाया गया जबरदस्त गुरुत्वाकर्षण बल इसके मूल को संकुचित करता है, जिससे घनत्व और तापमान परमाणु संलयन के लिए अनुकूल स्तर तक बढ़ जाता है। यह गुरुत्वाकर्षण दबाव गर्म प्लाज्मा के विस्तार की प्राकृतिक प्रवृत्ति का प्रतिकार करता है, इस प्रकार गुरुत्वाकर्षण पतन और परमाणु संलयन के बीच नाजुक संतुलन बनाए रखता है।

एक संतुलन अधिनियम: हाइड्रोस्टैटिक संतुलन

गुरुत्वाकर्षण और संलयन के दौरान निकलने वाली ऊर्जा से उत्पन्न बाहरी दबाव के बीच परस्पर क्रिया हाइड्रोस्टेटिक संतुलन की स्थिति स्थापित करती है। यह संतुलन एक स्थिर विन्यास सुनिश्चित करता है जिसमें सूर्य लगातार अंतरिक्ष में ऊर्जा विकीर्ण करते हुए अपना गोलाकार आकार बनाए रखता है।

विकिरण एवं संवहन क्षेत्र

कोर से परे, सूर्य में ऊर्जा परिवहन के विभिन्न तरीकों की विशेषता वाले अलग-अलग क्षेत्र शामिल हैं। कोर और संवहन क्षेत्र के बीच स्थित विकिरण क्षेत्र, घने कोहरे के माध्यम से गर्मी की गति के समान एक प्रक्रिया के माध्यम से कोर में उत्पन्न फोटॉन के क्रमिक प्रसार की सुविधा प्रदान करता है। इसके विपरीत, संवहन क्षेत्र ऊर्जा को प्लाज्मा धाराओं की मंथन गति के माध्यम से फैलने की अनुमति देता है, जो एक बर्तन में उबलते पानी के संचलन के समान है।

स्पेक्ट्रम का अनावरण: सौर विकिरण

सूर्य की उग्र यात्रा की परिणति विद्युत चुम्बकीय स्पेक्ट्रम में उत्सर्जित सौर विकिरण के रूप में प्रकट होती है। दृश्य प्रकाश से लेकर पराबैंगनी और अवरक्त विकिरण तक, सूर्य हमारे सौर मंडल को ऊर्जा की चमकदार श्रृंखला प्रदान करता है, जो पृथ्वी पर जीवन को बनाए रखता है और ग्रहों के वायुमंडल की गतिशीलता को संचालित करता है।  ऑक्सीजन की उपस्थिति के बिना अंतरिक्ष के निर्वात में चमकने की सूर्य की क्षमता उसके मूल के भीतर होने वाले परमाणु संलयन की विस्मयकारी घटना से उत्पन्न होती है। हाइड्रोजन नाभिक के संलयन से प्रेरित यह प्रक्रिया, अपार ऊर्जा उत्पन्न करती है जो सूर्य को शक्ति प्रदान करती है और ब्रह्मांड को रोशन करती है।

होली पर भीड़ से अलग दिखें, आजमाएं सेलिब्रिटी इंस्पायर्ड लुक्स

सरबजीत में ऐश्वर्या राय के किरदार को लेकर रणदीप हुड्डा ने कह डाली ये बात

‘मिर्जापुर’ के मुन्ना भैया ने कॉमेडी से लिया ब्रेक, बताई ये वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -