VVS को कैसे मिला  'very very special laxman' नाम ?
VVS को कैसे मिला 'very very special laxman' नाम ?
Share:

नई दिल्ली : वांगीपुरप्पू वेंकट साई लक्ष्मण यानी 'वीवीएस लक्ष्मण' का जन्म 1 नवंबर, 1974 को हैदराबाद में हुआ था,  जिन्हे सभी प्यार से फैंस 'very very special laxman' भी कहते है. और कहे भी क्यों न उन्होंने कारनामा ही ऐसा कर दिखाया था, जिसे करने में बड़े-बड़े धुरंधर खिलाड़ी भी नाकाम हो जाते हैं. क्रिकेट की दुनिया में यूं तो वीवीएस लक्ष्मण को उनकी कोलकाता में खेली गई 281 रनों की लाजवाब पारी के लिए याद किया जाता है. 

वही टीम इंडिया पूर्व स्टाइलिश बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण का आज जन्मदिन है. लक्ष्मण को टेस्ट क्रिकेट का विशेषज्ञ बल्लेबाज माना जाता है. लक्ष्मण ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2003-2004 वन-डे सीरीज में लगातार बेहतरीन पारियां खेलने के बाद ऑस्ट्रेलिया के महान क्रिकेटर इयान चैपल ने उन्हें 'very very special laxman' ये निकनेम दिया था. लक्ष्मण ने अपने क्रिकेट करिअर में ऐसी कई पारियां खेलीं, जिन्होंने टीम इंडिया को जीत दिलाई.

लक्ष्मण ने पहले 4 टेस्ट मैचों की सीरीज में दो शतकों की मदद से 494 रन बनाए. लक्ष्मण ने क्रिकेट जगत में साल 1996 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट से डेब्यू किया था. लक्ष्मण को क्रिकेट का संकट मोचन भी माना जाता है. खासतौर पर वे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली शानदार पारी के लिए भी जाने जाते है. कोलकाता के ईडन गार्डन्स में लक्ष्मण ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ मार्च 2001 में 281 रन की शानदार पारी खेली थी. अब तक लक्ष्मण ने भारत की तरफ से लगभग 134 टेस्ट मैच खेले है जिसमे उन्होने 8,781 रन बनाये है. इस दौरान लक्ष्मण ने 17 शतक और 56 अर्ध शतक भी लगाए है. खास बात तो ये है कि इनमे से कुल 17 में से 6 टेस्ट शतक और 6 में से 4 वन-डे शतक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही हैं.

क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर के बाद लक्ष्मण ही एकमात्र ऐसे बल्लेबाज है जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2 हजार रन बनाए हैं. कई बार टेस्ट मैच में लक्ष्मण ने ही भारत को बेहतरीन पारी खेलकर जीत दिलाई है. लक्ष्मण दाए हाथ के स्टाइलिश बल्लेबाज है और उन्होंने 86 वन-डे मैच खेले हैं और 2,338 रन बनाए हैं. वन डे मैचों में भी लक्ष्मण ने 6 शतक जड़े है.

सूर्या के मुरीद हुए पाकिस्तानी, मिस्बाह और शोएब मलिक ने बांधे तारीफों के पुल

T20 वर्ल्ड कप में भारत को बड़ा झटका, ये स्टार खिलाड़ी हुआ चोटिल, हो सकता है बाहर

'राहुल और अश्विन को बाहर करो, इन्हे मौका दो..', भारत की हार से भड़के हरभजन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -