कितना खतरनाक होता है सर्वाइकल कैंसर, जिसके कारण गई पूनम पांडेय की जान
कितना खतरनाक होता है सर्वाइकल कैंसर, जिसके कारण गई पूनम पांडेय की जान
Share:

मशहूर अभिनेत्री और लॉकडाउन प्रतियोगी पूनम पांडे के आकस्मिक निधन ने सभी को सदमे में डाल दिया है। सर्वाइकल कैंसर के कारण वह अब हमारे बीच नहीं हैं। उनकी मृत्यु की पुष्टि करने वाला आधिकारिक बयान उनके इंस्टाग्राम पोस्ट पर साझा किया गया, जिसमें उनके नुकसान पर गहरा दुख व्यक्त किया गया। पता चला कि पूनम पांडे सर्वाइकल कैंसर से जूझ रही थीं और दुर्भाग्य से उनकी मौत हो गई। यह खबर सर्वाइकल कैंसर से उत्पन्न गंभीर खतरे पर प्रकाश डालती है।

भारत में महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर दूसरा सबसे घातक कैंसर है। हर साल हजारों महिलाएं इस बीमारी से अपनी जान गंवा देती हैं। इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में हर साल लगभग 1,30,000 महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर का पता चलता है और इनमें से लगभग 74,000 महिलाएं अपनी जान गंवा देती हैं। मृत्यु दर चौंका देने वाली है, लगभग 62% मामलों में यह सर्वाइकल कैंसर को स्तन कैंसर के बाद भारत में कैंसर से संबंधित मौतों का प्रमुख कारण बनाता है।

विशेषज्ञ सर्वाइकल कैंसर का श्रेय मुख्य रूप से उच्च जोखिम वाले मानव पैपिलोमावायरस (एचपीवी) प्रकारों के संक्रमण को देते हैं, जो यौन संपर्क के माध्यम से फैलते हैं। सर्वाइकल कैंसर के लक्षणों पर आमतौर पर ध्यान नहीं दिया जाता है, जिससे शीघ्र पता लगाने के लिए स्क्रीनिंग आवश्यक हो जाती है। दुर्भाग्य से, भारत में, सर्वाइकल कैंसर का अक्सर तब तक पता नहीं चल पाता जब तक कि यह उन्नत अवस्था में न पहुंच जाए, जिससे इलाज में देरी होती है और महिलाओं में मृत्यु दर बढ़ जाती है।

सर्वाइकल कैंसर से निपटने में रोकथाम महत्वपूर्ण है। व्यापक टीकाकरण प्रयासों के महत्व पर जोर देते हुए, इस कैंसर को रोकने में टीकाकरण 100% प्रभावी है। यह टीका, जो भारत में अत्यधिक प्रभावी है, आदर्श रूप से लड़कियों और लड़कों को यौन गतिविधियों में शामिल होने से पहले दिया जाना चाहिए। 9 से 14 वर्ष की आयु की लड़कियों को दिया जाने वाला टीकाकरण सबसे प्रभावी होता है, लेकिन फिर भी इसे 46 वर्ष की आयु तक लगाया जा सकता है, जिससे गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर से महत्वपूर्ण सुरक्षा मिलती है। इसके अतिरिक्त, शीघ्र पता लगाने और रोकथाम के लिए नियमित जांच एक और व्यवहार्य विकल्प है।

अंत में, पूनम पांडे का दुखद निधन सर्वाइकल कैंसर से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए जागरूकता, टीकाकरण और स्क्रीनिंग कार्यक्रमों की तत्काल आवश्यकता को रेखांकित करता है। सर्वाइकल कैंसर से जुड़े खतरों के बारे में जनता को शिक्षित करना और भारत में महिलाओं में इसकी व्यापकता और मृत्यु दर को कम करने के लिए निवारक उपायों को बढ़ावा देना जरूरी है।

तेजी से बढ़ रहा है यूरिक एसिड का स्तर तो करें इन फल के छिलकों की चाय का सेवन, मिलेगी राह

तेजी से झड़ रहे हैं बाल तो अपना लें ये 5 असरदार तरीके, हेयर फॉल से मिल जाएगा छुटकारा

रोजाना की गई इन गलतियों से बढ़ जाता है कैंसर का खतरा! एक्सपर्ट से जानिए बचाव का तरीका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -