कैसे हुई गणेशोत्सव मनाने की शुरुआत ?
कैसे हुई गणेशोत्सव मनाने की शुरुआत ?
Share:

प्रतिवर्ष हमारा देश बड़े जोर-शोर के साथ 10 दिवसीय गणेशोत्स्व मनाता है। भारत में इस त्यौहार की गली-गली में धूम-धाम रहती है। घरों में जहां गणेश जी की छोटी मूर्तियां स्थापित की जाती है, तो वहीं गलियों में गणेश जी की स्थापना के लिए बड़े-बड़े पांडाल लगाए जाते हैं। इन सब जरूरी बातों के साथ ही हमें यह भी जानना बेहद आवश्यक है कि आखिर गणेशोत्सव मनाने की शुरुआत कब से हुई ? भारत में इसे किसने शुरू किया था ?

शिव पुराण में गणेश चतुर्थी मनाए जाने का उल्लेख है। भारत में पेशवाओं के राज के समय इसे भव्य रूप से मनाया जाता था। हालांकि अंग्रेजों के आगमन के साथ ही यह लुप्त हो गई थी, हालांकि इसे कोई भी खत्म नहीं कर सका था। इसमें जान फूंकने का काम बाल गंगाधर तिलक ने किया था। अंग्रेजों के बढ़ते अत्याचार के बीच बाल गंगाधर तिलक ने सोचा कि हिन्दूओं को एक करने के लिए गणेशोत्स्व की शुरुआत की जाए। बाल गंगाधर तिलक ने सोचा कि गणेश जी ऐसे देवता है, जो कि हर समाज में पूजनीय है। बालगंगाधर तिलक की मेहनत का ही फल है कि आज हर घर, हर गली में गणेश चतुर्थी के दिन गणेश जी विराजते हैं। 

आज पूरा भारत गणेशोत्स्व मनाता है। लेकिन इसकी शुरुआत पुनः महाराष्ट्र से हुई थी। इसकी पुनः शुरुआत के पीछे सबसे बड़ा योगदान महान दार्शनिक और स्वतंत्रता सेनानी बाल गंगाधर तिलक का है। 1893 में बाल गंगाधर तिलक ने हिन्दूओं को संगठित करने हेतु पुणे में सार्वजनिक गणेशोत्स्व मनाए जाने की घोषणा की थी। तब से लेकर अब तक 10 दिवसीय गणेशोत्स्व यथावत चला आ रहा है।  

इस बार कब मनाया जाएगा गणेशोत्स्व 

साल 2020 में गणेशोत्स्व की शुरुआत 22 अगस्त से होगी। वहीं इसका समापन 1 सितंबर को चतुर्दशी के साथ होगा। 

 

 

कहां है भारत का सबसे बड़ा गणेश मंदिर ?

सावन माह में करना चाहिए श्री गणेश के इन मन्त्रों का जाप

‘विघ्नहर्ता गणेश’ में नजर आएगा 'महाकाली : अंत ही आरंभ है’ का यह एक्टर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -