शरीर को क्या फायदे देता है गुनगुना पानी असर, जानें एक्सपर्ट्स से

शरीर को क्या फायदे देता है गुनगुना पानी असर, जानें एक्सपर्ट्स से

शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत ज़रूरी होता है, ये आप सभी जानते हैं. लेकिन गुनगुना गर्म पानी पीने के कितने फायदें है क्या आपको पता है? जी हाँ, कई लोग स्वस्थ रहने के लिए और वजन घटाने के लिए गुनगुना पानी पीते हैं जिसके कई अनेक फायदे भी होते हैं. आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं गुनगुना पानी आपके लिए कितना लाभकारी है और कैसे करें इसे इस्तेमाल. 

कैसे इसका इस्तेमाल करें
जब भी आप खाना खायें तब सामान्य तापमान वाले पानी या फ्रिज के ठंडे पानी के जगह पर गुनगुना गर्म पानी लें. इसके अलावा खाना खाते हुए भी कभी-कभी एक घूंट करके पी सकते हैं या खाने के बाद थोड़ा पी सकते हैं. अगर आप खाने के बाद गुनगुना गर्म पानी पी रहे हैं तो जल्दी-जल्दी न पियें बल्कि धीरे-धीरे चाय की तरह चुस्की लेते हुए पियें. इस बारे में एक्सपर्ट्स ने भी कुछ राय दी है. 

कैसे ये काम करता है-
इसके बारे आयुर्वेदाचार्य एण्ड सी.ओ.ए ऑफ आर.विटा के अनुसार गुनगुना गर्म पानी खाने के बाद पीने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है जिससे आप स्लिम ट्रीम रह सकते हैं. 

गर्म पानी पीने से शरीर का तापमान बढ़ता है जिससे मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है और इस प्रक्रिया के कारण फूड पाइप में जो फूड्स के अंश फंसे रहते हैं, विशेषकर फैट, वे निकल जाते हैं. 

गर्म पानी पीने से खाने के बाद खाना अच्छी तरह से हजम हो जाता है. गुनगुना गर्म पानी पीने से शरीर का विषाक्त पदार्थ निकल जाता है जिससे एसिडिटी आदि की समस्या नहीं होती है जो वज़न बढ़ने के कारणों में से एक हैं.

बच्चों को बॉटल से दूध पिलाना हो सकता है सेहत के लिए खतरनाक

पीरियड्स के दर्द में भी महिलाएं नहीं लेती अवकाश, शोध में मिली जानकारी

क्या आपको भी होता है लगातार सिर दर्द, जानें क्या हैं कारण