462 करोड़ में बिका पिंक स्टार हीरा

नई दिल्ली : आपकी आँखें यह जानकर फटी की फटी रह जाएंगी कि दुनिया के सबसे दुर्लभ हीरों में से एक ‘पिंक स्टार’ हांगकांग के सोथबे ऑक्शनहाउस में हुई नीलामी में पांच मिनट के अंदर ही 7.12 करोड़ डॉलर (462 करोड़) की रिकॉर्ड कीमत पर 59.6 कैरेट के इस हीरे को हांगकांग के ज्वैलर चो ताई फूक ने खरीद लिया. यह जानकारी सोथेबे की एशिया क्षेत्र की प्रेसिडेंट पैट्टी वांग ने दी.

गौरतलब है कि 2003 में इस हीरे को जिनेवा के स्मिथसोनियन नेशनल म्यूजियम में सबसे पहले पब्लिक के सामने लाया गया था. अंडे के शेप वाला ये हीरा अबतक का सबसे बड़ा पॉलिश हीरा है. वर्ष 2013 में इस हीरे की 8.3 करोड़ डॉलर में बोली लगी थी. हालांकि बाद में खरीददार ये राशि नहीं दे पाया. इसके चलते ये सौदा रद्द हो गया था. इस हीरे को तराशने में कुल दो साल लगे थे.

आपको जानकारी दे दें कि इस हीरे की बिक्री से पहले सबसे बड़ी नीलामी का रिकॉर्ड ओपनहाइमर ब्लू डायमंड के नाम था, जिसकी नीलामी बीते साल मई में 5 करोड़ डॉलर में हुई थी. वहीं ताई फूक कंपनी ने इस खरीददारी को ब्रांड की 88वीं वार्षिकी और अपने संस्थापक को समर्पित किया है. इस हीरे की बिक्री से पहले सबसे बड़ी नीलामी का रिकॉर्ड ओपनहाइमर ब्लू डायमंड के नाम था, जिसकी नीलामी बीते साल मई में 5 करोड़ डॉलर में हुई थी.

यह भी देखें

एलिगेंट लुक के लिए पहने डायमंड इयररिंग्स

मुंह में हीरे का चम्मच लेकर पैदा हुए ललित मोदी

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -