हांगकांग की कंपनियां कर रही भारत का रुख

हांगकांग की कंपनियां कर रही भारत का रुख

नई दिल्ली : भारत में सभी सेक्टर्स में आजकल तेजी का रुख देखने को मिल रहा है. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी देश में निवेश को बढ़ावा देने के लिए "मेक इन इंडिया" और "डिजिटल इंडिया" जैसी योजनाओं की शुरुआत की है. जिसके कारण देश में निवेश की रफ़्तार भी तेज हुई है. भारत में इस तेजी के चलते अब हांगकांग की कंपनियां भी भारत में अपना नया कारखाना, अपना पहले से कहीं और निर्मित कारखाना भारत में लाने का मन बना रही है. इस बारे में खुद हांगकांग ट्रेड डेवलपमेंट काउंसिल (HKTDC) ने जानकारी दी है.

आपको इस कॉउंसिल के बारे में जानकारी देते हुए आपको बता दे कि यह देश में व्यापारियों, विनिर्माताओं और सेवा प्रदाताओं की एक विपणन इकाई के रूप में काम करती है. इस मामले में HKTDC के अधिकारीयों ने इस मामले में यह कहा है कि "भारत में इस वक़्त हर क्षेत्र में वृद्धि देखने को मिल रही है. भारत एक उठता हुआ बाजार साबित हो रहा है जहाँ बिक्री के साथ ही निवेश और अन्य क्षेत्रो में सहयोग की सम्भावना को तलाशे जाने पर जोर देना है."

इस मामले में ही आगे जानकारी देते हुए उन्होंने यह भी कहा है कि हांगकांग की कई और ऐसी कंपनियां भी है जो अपने कारखानों को दूसरी जगह से हटाकर भारत में स्थापित करना चाहती है. कम्पनियों के इस रुख के बारे में यह कहा जा रहा है कि चीन में मजदूरी भी बढ़ती जा रही है और ऐसे में कंपनियां भारत जैसी जगहों पर आने के बारे में विचार करती है.