रिव्यू : होंडा नवी अपनी तरह की पहली मोटो-स्कूटर

रिव्यू : होंडा नवी अपनी तरह की पहली मोटो-स्कूटर

कार के साथ-साथ मोटरसाइकिल की दुनिया में नाम कमाने वाली होंड़ा मोटर कंपनी ने कुछ समय पहले अपना एक ऐसा प्रोडक्टस बाजार में उतारा था जो बाइक औऱ स्कूटर पसंद करने वालो की चाहत पर खरा उतरा था। इस मोटो स्कूटर का नाम होंडा ने होंडा नवी रखा है। यह बाइक के साथ-साथ स्कूटर भी है। जो कि काफी यूनिक है। होंडा कंपनी ने इसे भारत में तैयार किया है। इस मोटो-स्कूटर को कंपनी ने एक बोल्ड प्रोडक्ट के तौर पर पेश किया था। होंडा नवी को दिल्ली ऑटो एक्सपो 2016  के दौरान शोकेस किया गया था।

इंजन, गियरबॉक्स और परफॉरमेंस-

-  होंडा नवी में 110सीसी, सिंगल सिलिंडर, एयर-कूल्ड इंजन लगाया गया है।
-  इस इंजन को वी-मैटिक ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन से लैस किया गया है।
-  कंपनी होंडा एक्टिवा में भी इसी इंजन का इस्तेमाल करती है।
-  अच्छी बात ये है कि ये मोटो-स्कूटर होंडा एक्टिवा की तुलना में 7 किलोग्राम हल्की है जिसकी वजह से पावर-टू-वेट   रेशियो बेहतर है।
राइड, हैंडलिंग और ब्रेकिंग-

- होंडा नवी में अधिक लंबे लोगों को भी कोई खास दिक्कत महसूस नहीं होगी।
-  हैंडलबार और फुट पेग को सही जगह दी गई है। हैंडलबार हल्का होने की वजह से ये बाइक कॉर्नर पर भी अच्छी प्रतिक्रिया देती है।
- वज़न में हल्का होने की वजह से बाइक की हैंडलिंग तेज़ और फुर्तीली है।
- होंडा नवी में फ्रंट टेलिस्कोपिक फोर्क लगाया गया है जिसका इस्तेमाल होंडा एक्टिवा 125 में भी किया जाता है।
- लेकिन, इसमें लगे 12-इंच के फ्रंट और 10-इंच के रियर व्हील जिसमें एमआरएफ नाइलोग्रिप टायर लगाया गया है, ब्रेकिंग को और बेहतर बनाते हैं।

कमियाँ -

कोई भी चीज चाहे वो इंसान हो या कोई वस्तु कमी सभी मे होती हैं। उसी तरह इस बाईक मे भी कमी है। आमतौर पर स्कूटर अपने अच्छे राइड क्वालिटी के लिए जाना जाता है लेकिन होंडा नवी इस मामले में थोड़ी अस्थिर दिखती है। इसमें बड़े गड्ढों में बैलेंस खोने का डर बना रहता है। होंडा ने अपनी इस बाईक में मशहूर कॉम्बी-ब्रेकिंग सिस्टम का इस्तेमाल नहीं किया है। जिसकी वजह से होंडा नवी की हाई-स्पीड स्टैबिलिटी अभी भी चिंता का विषय है।
 

रेगिस्तान में दौड़ेगा रॉयल एनफील्ड का रॉयल ऊंट

जनवरी 2017 में कारों की बिक्री 11 फीसदी बढी, बाइक की बिक्री कम

 

क्रिकेट से जुडी ताजा खबर हासिल करने के लिए न्यूज़ ट्रैक को Facebook और Twitter पर फॉलो करे! क्रिकेट से जुडी ताजा खबरों के लिए डाउनलोड करें Hindi News App

Popular Stories