चेहरे के बेहतर देखभाल के लिए घर में बनाये ये स्किन मॉइश्चराइज , जाने
चेहरे के बेहतर देखभाल के लिए घर में बनाये ये स्किन मॉइश्चराइज , जाने
Share:

अक्सर सर्दियों में त्वचा को स्पेशल अरे की जरुरत पड़ती है त्वचा रूखी होने पर बेजान हो जाती है और फटने लग जाती है। सर्दी के मौसम में रूखी त्वचा होना आम बात है। लेकिन समय रहते अगर त्वचा के रुखेपन को दूर ना किया जाए तो त्वचा में से कई बार खून तक निकलने लग जाता है। इसलिए सर्दी के मौसम में आप नीचे बताए गए होममेड मॉइश्चराइजर का प्रयोग करें। इन होममेड मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करने से त्वचा में नमी बनी रहेगी है और त्वचा नहीं फटेगी।

नारियल के तेल का मॉइश्चराइजर : नारियल के तेल को त्वचा के लिए कारगर माना जाता है और इसे त्वचा पर लगाने से त्वचा एकदम मुलायम हो जाती है। नारियल के तेल से मॉइश्चराइज भी तैयार किया जा सकता है और इस मॉइश्चराइज को लगाकर आप सुंदर और बेदाग त्वचा पा सकते हैं।

कैसे तैयार करें : नारियल का मॉइश्चराइज तैयार करने के लिए नारियल के तेल और बादाम के तेल की जरूरत पड़ेगी। आप सबसे पहले नारियल के तेल के अंदर बादाम का तेल मिला दें और इन दोनों को अच्छे से मिक्स कर लें। इन्हें आप गैस पर रख दें। 2 मिनट तक इस मिश्रण को गैस पर ही रहने दें और फिर गैस बंद कर दें। इसके बाद आप इसे एक डब्बे में भर दें और रोज इसे अपने चेहरे पर लगाएं।

सेब का मॉइश्चराइजर: सेब के अंदर कई प्रकार के विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं जो कि त्वचा के लिए उत्तम माने जाते हैं। सेब को एक नैचुरल मॉइश्चराइजर के तरह इस्तेमाल किया जा सकता है और इसको लगाने से मुलायम त्वचा पाई जा सकती है।

कैसे बनाएं :सेब का मॉइश्चराइजर बनाने के लिए आपको 2 सेब, ऑलिव ऑयल और गुलाब जल की जरूरत पड़ेगी। आप सेब को अच्छे से छीलले और इसके बीजे को निकाल लें। फिर इसे आप ब्लेंड कर लें और इसका पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को आप पैन के अंदर डाल दें और इस पैन को हल्की आंच पर रख दें। 3 मिनट तक आप इसे गर्म करें और फिर गैस को बंद कर दें और इस पेस्ट को ठंडा कर लें। पेस्ट ठंडा होने के बाद इसमें थोड़ा सा गुलाब जल और ऑलिव ऑयल मिला दें। मॉइश्चराइजर बनकर तैयार है और आप इसे डब्बे में डालकर रख सकते हैं। आप रोज रात को सोने से पहले सेब के इस मॉश्चराइजर का प्रयोग करें। इस मॉश्चराइजर को चेहरे पर लगाने से  डेड स्किन सेल्स हट जाएंगे और चेहरा एकदम मुलायम हो जाएगा।

बालो के अच्छे सेहत के लिए लगाए इन फलो का हेयर पैक ,जाने

सर्दियों में रूखी और बेजान त्वचा से बचने आजमाए ये उपाय, जाने

सर्दियों में बालो को हेल्थी और स्ट्रांग बनाने के लिए ऑइलिंग करते समय रखे इन बातो का ध्यान.................

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -