तीखा खाने से जल गया मुंह तो इन तरीकों से पाएं राहत
तीखा खाने से जल गया मुंह तो इन तरीकों से पाएं राहत
Share:

कई बार मसाले दार खाना खाने से आपका मुंह जल जाता है. इसके बाद कुछ भी खा लो ये तीखी चुभन कम नहीं होती. ऐसी स्थितियों में आप अपने मुंह में लगने वाली मिर्च को शांत करने के लिए आप कुछ घर के नुस्खे आज़मा सकते है जिससे आपको निजात मिल सकता है. इन टिप्स को आप अपनाएंगे तो आपके मुंह की जलन तुरंत ही कम हो जाएगी. आइये जानते हैं उन टिप्स को.

* दूध और दही: मिर्च वाले खाने में कैपसेसिन होता है, जिसके कारण ऐसा होता है. डेयरी उत्पादों में केसीन नाम का प्रोटीन होता है जो कैपसेसिन को कम करता है और जलन से बचाता है.

* चीनी और शहद: केपसीन एक प्राकृतिक तेल है. एक शुगर क्यूब को अपनी जीभ में रखकर अच्छे से चबाने से सारा ऑइल बाहर निकल जाता है. इसी तरह शहद भी काम करता है.

* चावल, आलू और ब्रेड: ऊपर बताए गए तीनों उपर्युक्त खाद्य पदार्थों में स्टार्च होता है और इनमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है. यह आपके द्वारा खाए गए मिर्च से काफी राहत दिलाता है.

* नींबू का रस: नींबू के रस से हमारे शरीर के ऐल्कालाइन पर प्रभाव पड़ता है. आपके द्वारा खाया गया मसालेदार खाना एसिडिक होता है. ऐसे में नींबू, संतरे, अंगूर, टमाटर जैसे खट्टे फलों का सेवन करना चाहिए.

घरेलु नुस्खों से भी कर सकते हैं पाइल्स जैसी बीमारी का इलाज

कैंसर और हार्ट अटैक जैसी बीमारी से बचता है बैंगनी पत्ता गोभी

माँ बनने में आ रही बाधा, तो अनार करेगा मदद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -