कैंसर और हार्ट अटैक जैसी बीमारी से बचता है बैंगनी पत्ता गोभी
कैंसर और हार्ट अटैक जैसी बीमारी से बचता है बैंगनी पत्ता गोभी
Share:

सेहतमंद रहने के लिए आपको कई तरह के उपाय करने होते हैं. कई तरह की चीज़ें कहानी पड़ती है और अपनी सेहत का ध्यान रखना पड़ता है. ऐसे में अगर आपको सेहत का ख्याल ही रखना है तो हम आपको बता देते हैं क्या खाना चाहिए आपको जिससे आपकी सेहत बनी रहे. सेहत के लिए  बैगनी बंदगोभी एक बेहतर उपाय हो सकता है. जितना अलग इसका रंग है उतने ही लाजवाब इसके गुण भी हैं. बैगनी बंदगोभी में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो स्किन के लिए बेहद लाभकारी होते हैं.  

* एंथोसायनिन ऐसा पदार्थ है जिसमें कैंसर, हृदय रोग, और मधुमेह को रोकने की अद्भुत क्षमता होती है. हमारी त्वचा को साफसुथरी और कोमल बनाने के लिए यह मददगार साबित होता है. बैगनी बंदगोभी नायाब रंग के साथ स्वाद में भी लाजवाब होती है.  

* बैंगनी बंदगोभी को पतली-पतली स्ट्रिप्स में सरलता से काट लें. इससे सलाद के अलावा स्वादिष्ट और मजेदार खाना भी तैयार कर सकते हैं. स्वादिष्ट खाना बनाने के लिए इस पर जैतून का तेल और सिरके की कुछ बूंदें छिड़क लें. 

* इसके अलावा एक पैन में थोड़ा मक्खन रख कर पहले पिघला लें. फिर इस पैन में पतली-पतली कटी हुई बैंगनी बंदगोभी को डाल दें. इसके बाद हल्की आंच में कुछ मिनट तक बैगनी बंदगोभी को भूने. फिर इसमें 3 टी स्पून चीनी और बैलसैमिक सिरका लगभग ¼ कप डालें. अब इसे धीमी आंच में लगभग 8 से 10 मिनट तक पकने दें. इसे पकाने के बाद मूगफली को पीस कर ऊपर से डाल दें. लाजवाब बैगनी बंदगोभी अब पक कर तैयार है.

माँ बनने में आ रही बाधा, तो अनार करेगा मदद

आ रही है अक्ल दाढ़ तो दर्द से ऐसे पाएं निजात

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -