माँ बनने में आ रही बाधा, तो अनार करेगा मदद
माँ बनने में आ रही बाधा, तो अनार करेगा मदद
Share:

आजकल महिलाओं में बांझपन की समस्या आम सी बात हो गई है. इसके कई कारण हो सकते हैं. खान पान में दिक्कत या फिर शरीर की कुछ कमी माँ बनने में रुकवाट पैदा करती है. माँ ना बन पाना के महिला के लिए बहुत ही दुःख की बात होती है जिसके लिए वो कुछ भी करने को तैयार रहती है. अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही है तो कुछ घरेलु नुस्खों को अपना सकते हैं हैं और माँ बनने का सुख भोग सकते हैं. आइये जानते हैं कुछ ऐसी ही टिप्स जिससे आपको काफी फायदा पहुंचा सकती है. 

महिलाओं में बांझपन रोकने के उपाय:

* दालचीनी: दालचीनी डिंब-ग्रंथि को सही रूप से कार्य करने में मदद कर सकती है और इस तरह बांझपन से लड़ने में प्रभावशाली सिद्ध हो सकती है. यह पीसीओ जो कि बांझपन के मुख्य कारणों में से एक है उसके इलाज में भी मदद करती है.

* अश्वगंधा: यह बार-बार हुए गर्भपात के कारण, शिथिल-गर्भाश्य को समुचित आकार में लाकर उसे स्वस्थ बनाने में मदद करती है. इसके लिए आप एक गिलास गर्म पानी में अश्वगंधा का एक चम्मच चुर्ण दिन में दो बार लें.

* अनार: यह गर्भाश्य के रक्त प्रवाह में वृद्धि करता है और गर्भाश्य की दिवारों को मोटा करके गर्भपात की संभावना को कम करने के लिए सहायक है. साथ ही यह भ्रूण के स्वस्थ विकास को बढ़ावा देता है. 

* खजूर: खजूर, गर्भधारण करने के लिए, आपकी क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. इसमें कई पोषक तत्व होते हैं जैसे कि विटामिन ए, ई और बी. 

आ रही है अक्ल दाढ़ तो दर्द से ऐसे पाएं निजात

पैरालिसिस के लिए अपनाएं ये घरेलु तरीके, जल्द मिलेगा आराम

स्किन की एलेर्जी के लिए करें ये घर के इलाज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -