फैटी लिवर को बनाएं स्वस्थ, अपनाएं आसान नुस्खे

फैटी लिवर को बनाएं स्वस्थ, अपनाएं आसान नुस्खे

लिवर हमारे शरीर को चलाने में अहम भूमिका निभाता है. इसे स्वस्थ रखना हमारा काम है और इस पर ध्यान ना दिया जाये तो ये आपको नुकसान पहुंचा सकता है. यही वजह है कि लिवर को मानव शरीर का इंजन भी कहा जाता है. लिवर हमारे शरीर में ब्लड को रिफाइन करता है और शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को खून में मिलने से बचाता है. आज के समय में लाइफस्टाइल के बदलने से खान पान में भी बदलाव आ रहे हैं और उसी कारण शरीर में कई तरह की परेशानी होने लगती है. खाने-पीने की गलत आदतों की वजह से लिवर पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है, जिस कारण लोगों को फैटी लिवर या लिवर में सूजन की समस्या हो रही है. इसके उपाय के लिए कुछ नुस्खे अपना सकते हैं. 

ग्रीन टी पिएं
ग्रीन टी न केवल हेल्थ के लिहाज से फायदेमंद है बल्कि फैटी लिवर से संबंधित सभी बीमारियों को भी दूर करने में मदद करती है. इसमें कई प्रकार के ऐंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं.

​हल्दी का करें सेवन
हल्दी शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालने और हेपेटाइटिस के खतरे को भी कम करने में मदद करती है. हल्दी के ऐंटीबायॉटिक गुण हमारे लिवर को स्वस्थ रखने और सूजन को कम करने में मदद करते हैं.

​कॉफी भी पी सकते हैं
कॉफी में भारी मात्रा में क्लोरोजेनिक ऐसिड पाया जाता है, जो लिवर में सूजन या फिर फैटी लिवर की समस्या को दूर करता है. लेकिन बहुत ज्यादा कॉफी भी सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है, लिहाजा लिमिट में रहकर ही कॉफी पिएं.

​जीरे का पानी पिएं
जीरा हमारे लिवर में जमा गंदगी को बाहर करने में भी मदद करता है. जीरा, पाचन से लेकर फैट रिलीजिंग में भी मदद करता है. फैटी लिवर की समस्या से परेशान व्यक्ति नियमित सुबह उठकर जीरे का पानी पिएं, फायदा दिखेगा.

ब्यूटी के लिए सरसों के बीज ऐसे करते हैं काम, जाने इसके लाभ

बिना खर्च घर में ही करें ब्लीच, ये हैं आसान टिप्स

घर के आसान 6 तरीके दूर कर सकते हैं मुंह के छाले की परेशानी