बिना खर्च घर में ही करें ब्लीच, ये हैं आसान टिप्स

ब्लीच  करने से न सिर्फ आपके चेहरे के अनचाहे बाल छुप जाते हैं, बल्कि आपके रंगत में भी निखार आता है. इसके लिए आप पार्लर जाकर हर महीने करवाती हैं जिसमें खर्च भी अधिक होता है. लेकिन क्या आप जानती हैं कि आप घर पर भी किचन की कुछ चीजों के इस्तेमाल से आसानी से ब्लीच कर सकती हैं. अगर नहीं जानती हैं तो हम आपको बता देते हैं कि घर पर कैसे कर सकते हैं ब्लीच. 

1. नींबू में स्किन लाइटनिंग और ब्लीचिंग प्रोपर्टी होती है. ये न सिर्फ आपके चेहरे के दाग-धब्बों को छुपाने में मदद करते हैं, बल्कि ये एक बेहतर ब्लीचिंग एजेंट साबित हो सकता है. एक कटोरी में नींबू का रस लें और इसमें 2 बड़े चम्मच पानी मिलाएं. इसे रूई की मदद से चेहरे पर लगाएं. सूखने पर धो लें. हफ्ते में तीन बार ऐसा करें.

2. टमाटर में विटामिन सी और ब्लीचिंग प्रोपर्टी होती है. इसकी मदद से आप अपना खुद का ब्लीचिंग पेस्ट बना सकती हैं. इसके लिए टमाटर के रस में दो चुटकी हल्दी और 2 बड़े चम्मच दूध (Milk Benefits) मिलाकर चेहरे पर लगाएं. हफ्ते में दो से तीन बार इसका इस्तेमाल करें.

3. दही न सिर्फ आपकी स्किन को मॉइश्चराइज करती है, बल्कि इससे आप अपना ब्लीच करके चेहरे के अनचाहे बालों को छुपा सकती हैं. 2 बड़े चम्मच दही में 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाकर लगाएं. सूखने पर इसे धो लें. हर दूसरे दिन इसका इस्तेमाल करें.

4. अंडे एक कमाल का ब्लीचिंग एजेंट होता है. एक कटोरी में अंडे का सफेद हिस्सा निकालकर अच्छी तरह फेंट लें. इसमें 2 बड़े चम्मच नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं. सूखने पर इसे ठंडे पानी से अच्छी तरह धोकर हटा लें. हफ्ते में तीन बार इसका इस्तेमाल करें.

5. पपीता में मौजूद पैपेन एंजाइम एक तरह का ब्लीचिंग एजेंट होता है. इसके इस्तेमाल से आपको ग्लोइंग स्किन भी मिलती है. पपीते के गूद्दे में 2 बड़े चम्मच गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर लगाएं. सूखने पर इसे हटा लें. कुछ दिनों तक हर रोज इसका इस्तेमाल करें. और बेहतर रिजल्ट के लिए इसमें नींबू का रस मिलाएं.

चेहरे की खूबसूरती के लिए Jojoba oil है एक बेहतर ऑप्शन

संतरे का छिलका भी देता है सेहत लाभ, जानें फायदे

चश्मे का निशान कर रहा लुक ख़राब तो इन तरीकों से करें दूर

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -