ये हैं नाभि को साफ करने के तरीके, इसके बाद पहन सकती हैं लौ वेस्ट कपड़े
ये हैं नाभि को साफ करने के तरीके, इसके बाद पहन सकती हैं लौ वेस्ट कपड़े
Share:

अक्सर नाभि में गंदगी रहने से वहाँ कालापन आ जाता है. आपने भी कभी ध्यान दिया हो तो नाभि में कालापन हो ही जाता है जो आसानी से नहीं जाता. अगर उसे छुड़ाने की कोशिश भी की जाये तो कई बार वो दर्द भी देने लगती है. लेकिन इससे बचने के लिए आप दूसरे तरीके भी अपना सकती हैं जिससे आपकी नाभि साफ़ हो. महिलाओं के लिए यह चिंताजनक होता है. ब्‍लैक स्‍पॉट ख़त्‍म करने के लिए अनेक प्रकार की औषधियाँ आती हैं, जिनमें केमिकल होते हैं, ये नाभि का कालापन तो दूर कर देते हैं लेकिन त्‍वचा पर उनका दुष्‍प्रभाव भी पड़ता है. इनम तरीकों से आप अपनी नाभि को साफ कर सकते हैं और साथ ही लौ वेस्ट कपडे भी आसानी से पहन सकते हैं. 

* इसके लिए एक चुटकी मुल्‍तानी मिट्टी लीजिए और उसमें दो-दो बूंद बादाम का तेल, नींबू का रस व गुलाब जल मिलाकर पेस्‍ट बना लीजिए. अब नहाने के पंद्रह मिनट पहले इसे नाभि पर लगा लें.

* यदि नाभि में कालापन ज़्यादा हो गया है तो घबराने की बात नहीं है. थोड़ा सा उबला हुआ आलू लें और उसे कुछ देर नाभि पर मसलें. इस प्रयोग से सघन कालापन भी दूर हो जाता है.

* पके हुए पपीते का गूदा भी नाभि के कालेपन को दूर करने का कारगर उपाय है. थोड़ा सा पके पपीते का गुद्दा लें और कुछ देर नाभि पर अच्‍छी तरह से मसलें, कुछ ही दिनों के प्रयोग से नाभि का कालापन दूर हो जाता है.

इस कारण होते हैं शरीर पर लाल चिकत्ते, बचने के लिए करें उपाय

खाना ना पचने से होती है पेट में कई परेशानी, घरेलु तरीके करें समस्या दूर

अदरक से दूर करें अपने जोड़ों का दर्द

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -