घर पर थायरॉयड की जांच का ये है आसान और विश्वसनीय उपाय, जाने
घर पर थायरॉयड की जांच का ये है आसान और विश्वसनीय उपाय, जाने
Share:

 थायरॉयड ग्लैंड के काम में गड़बड़ी आने से थायरॉयड होता है आज काफी संख्‍या में लोग थायरॉयड की समस्‍या से परेशान हैं। यह बटरफ्लाई के आकार का ग्लैंड है, जो एडम्स एप्पल के ठीक नीचे होता है। यह छोटा लेकिन बहुत ही महत्‍वपूर्ण ग्‍लैंड है जो हमारे रोजमर्रा के काम में अहम भूमिका निभाता है और मेटाबॉलिक एक्टिविटी के लिए जिम्मेदार होता है। इस बीमारी को पकड़ना बेहद जरूरी हैं। नहीं तो हार्मोंन में गड़बड़ी से आपकी हेल्‍थ पर बुरा असर पड़ सकता है। इसके लिए अगर आप बार-बार टेस्‍ट नहीं करा सकती हैं तो घर में ही आसानी से इसका टेस्‍ट कर सकती हैं। आइए जानें घर में इसका टेस्‍ट कैसे किया जा सकता है। 

थायरॉयड टेस्ट के मुख्या तत्त्व : थायरॉयड के लिए किया जाने वाला टेस्ट TSH को विश्व के कई चिकित्सक भरोसेमंद नहीं मानते और T4 तभी कुछ काम आता है जब थायरॉयड फेलियर की स्थिति हो जाती है। और देश, समय, उम्र, और लिंग आदि चीजों का भी इस पर बहुत ज्यादा असर पड़ता है। ऐसे में आप  आर्मपिट टेस्ट को आजमा सकती हैं। इस टेस्‍ट की सबसे अच्‍छी बात यह है कि यह एक भरोसेमंद और बहुत ही आसान और फ्री में किया जाने वाला टेस्ट है।

घर पर टेस्ट करने का तरीका :इस टेस्ट में उस व्यक्ति को जिसमें हाइपोथायरायडिज्म के लक्षण हैं उसे एक थर्मामीटर लेना है और रोज़ाना कुछ दिनों तक सुबह उठते ही अपनी आर्मपिट यानि बगल का टेम्परेचर चेक करके नोट करना है। ऐसा करते समय आपको आराम से 10 मिनट लेटकर बगल में थर्मामीटर रखना है। लेकिन ध्‍यान रहें ऐसे करते समय एसी बंद होना चाहिए। अगर आपका टेम्परेचर दो बार से ज्यादा बार 97.4 °F से कम आए तो समझ लीजिए कि आपको निश्चित तौर से थायरॉयड की समस्या है।

सर्दियों में इस गुड़ को खाने से कई बीमारियों में मिलता है स्वस्थ लाभ, जाने

तेजी से वजन कम करने के लिए इन चीज़ो को करे अपनी डाइट में शामिल, दिखेगा असर

पुराने तकिया के इस्तेमाल से हो सकती है ये स्वस्थ समस्या , इन बातो का रखे विशेष ध्यान ....

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -