लगातार चलने वाली खांसी कर सकती है आपकी नींद ख़राब, अपनाएं ये टिप्स
लगातार चलने वाली खांसी कर सकती है आपकी नींद ख़राब, अपनाएं ये टिप्स
Share:

मौसम के चलते कई बार आपको सर्दी खासी हो जाती है. खांसी की समस्या में गले की खराश और गले की खुजली जैसी समस्या का सामना भी करना पड़ता है. लेकिन अगर लगातार खांसी आने से कोई भी काम करना बेहद मुश्किल हो जाता है. उसी तरह रात के समय खांसी की समस्या अक्सर सोने में परेशानी पैदा करती है. ऐसे में कोई भी  नहीं सो पाता है और आपकी हालत ख़राब हो जाती है. खांसी के भी अलग-अलग प्रकार होते हैं, खांसी के साथ म्यूकस आना या सूखी खांसी आना दोनों ही आपके लिए बहुत परेशान करने वाली होती है इससे रातभर नींद नहीं आती है. इसी से छुटकारा पाने के लिए कुछ उपाय बताने जा रहे हैं हम. 

* ग्रीन टी-
सोने से पहले गर्मागर्म ग्रीन टी पीएं. ग्रीन टी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते है जो कि बैक्टीरियल इंफेक्शन को कम करने में मदद करते हैं. रात को सोने से पहले ग्रीन टी पीने से गला हाइड्रेट रहता है और बार-बार खांसी नहीं आती है. 

* हाइड्रेट रहें-
खांसी को रोकने के लिए शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत जरुरी होता है. खुद को हाइड्रेट रखें जिससे म्यूकस पतला हो जाता है और रात को खांसी परेशान नहीं करती है इसके लिए पर्याप्त मात्रा में फ्लूइड पीएं.

* शहद का सेवन करें-
शहद में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो कि खांसी में राहत देने के लिए बेहद लाभकारी होते हैं. अदरक के रस और शहद का रात को सेवन करके सोने से शहद म्यूकस पर कोटिंग कर देता है और खांसी से राहत देता है.

* सोने का सही तरीका अपनाएं- 
रात को सोते समय नाक से सांस लेने नेजल पैसेज में सीधे वायु जाती है जिससे आपके नाक और गले में मौजूद म्यूकस आपको ज्यादा परेशान करता है और आपको बहुत ज्यादा खांसी आती है. इसलिए दो-तीन तकीए रख कर थोड़ा सा ऊंचाई पर सिर रखकर सोएं जिससे रात को खांसी नहीं आती है.

Mothers Day : इस खास दिन हर माँ जान लें किस तरह रखें खुद का ध्यान

रात में नहीं आती है नींद तो ये ज्यूस आएंगे आपके काम

हर रोज़ नहीं खाना चाहते सेब तो करें ज्यूस का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -