रात में नहीं आती है नींद तो ये ज्यूस आएंगे आपके काम

रात में नहीं आती है नींद तो ये ज्यूस आएंगे आपके काम

दिनभर ऊर्जा से भरे रहने के लिए यह जरुरी है कि आप रात को चैन से सो सकें. बहुत से लोगों को तनाव और इंसोम्निया की समस्या के कारण रात को नींद लेने में काफी परेशानी होती है. ऐसे कई लोग हैं जिन्हें रात को नींद नहीं आती और इससे वो भी परेशान रहते हैं. नींद पूरी ना होने से तनाव, डिप्रेशन, थकान, मोटापा और फोकस करने में परेशानी होने जैसी समस्याएं पैदा हो जाती है. नींद की कमी को दूर करने के लिए आप कुछ स्वास्थ्यवर्धक जूस का सेवन कर सकते हैं जो कि नींद आने में मदद करते हैं. आज हम ऐसे ही कुछ ज्यूस के बारे में बताने जा रहे हैं.  

1.ग्रीन स्लीप जूस-
वाटरक्रीस और हरी सब्जियों से बने इस जूस में पर्याप्त मात्रा में मिनरल्स होते हैं जो मसल्स को रिलैक्स करते हैं जिससे अच्छी नींद आती है. इसे बनाने के लिए एक कप वाटरक्रीस, एक कप सैलेरी, एक कप पालक, 2 ग्रीन एप्पल, एक नींबू का रसआदि को मिलाकर जूस बना लें और रात को डिनर में सेवन करें.

2. इंसोम्निया बस्टर-
रात को इंसोम्निया या बैचेनी की समस्या का सामना कर रहे हैं तो इस जूस का सेवन लाभकारी होता है. यह हिमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाने के लिए भी लाभकारी होता है. इसे बनाने के लिए एक कप सैलेरी, एक कप कटा खीरा, 4 मध्यम आकार के बीटरुट, आधा नींबू और एक छोटा चम्मच अदरक का रस मिलाकर जूस बनाएं और रोजाना डिनर में सेवन करें.

3. चेरी स्लीप जूस- 
टार्ट चेरी जूस का सेवन रात को अच्छी नींद आने के लिए फायदेमंद होता है. इसमें मेलाटोनिन होता है जो कि मसल्स को रिलैक्स करता है और नींद लाने के लिए फायदेमंद होता है. इसे बनाने के लिए 2 कप टार्ट चेरी, एक कप संतरे के टुकड़े और आधा कप नारियल का दूध मिलाकर जूस बना लें और रोजाना इसका सेवन करें.

शरीर के लिए लाभकारी है Rosemary Tea का सेवन, जानें फायदे

हरसिंगार की पत्तियों से इन बीमारियों की होगी छुट्टी

इन शारीरिक समस्याओं को पैदा कर सकती है इलायची