खांसी जुकाम की समस्या को दूर करते हैं यह घरेलू नुस्खे
खांसी जुकाम की समस्या को दूर करते हैं यह घरेलू नुस्खे
Share:

अक्सर मौसम में बदलाव आने के कारण लोगों को खांसी जुकाम की समस्या हो जाती है. बहती हुई नाक, सिर दर्द, बदन दर्द से इंसान की हालत खराब होने लगती है. इन सभी समस्याओं से तुरंत आराम पाने के लिए लोग बहुत सारी दवाइयों का सेवन करते हैं. इन दवाओं से खांसी जुखाम तो ठीक हो जाता है पर सेहत को बहुत सारे साइड इफेक्ट हो सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे आसान नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से बिना किसी साइड इफेक्ट के आपकी खांसी और जुकाम की समस्या दूर हो जाएगी.

1- खांसी जुकाम की समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी और एक चम्मच शहद मिलाकर पिए. ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा.

2- खांसी जुकाम की समस्या को ठीक करने के लिए गेहूं की भूसी का इस्तेमाल करें. इसके लिए दो गिलास पानी में 10 ग्राम गेहूं की भूसी, दो चुटकी काला नमक डालकर आधा होने तक उबालें. जब ये हल्का ठंडा हो जाए तब इसका सेवन करें. ऐसा करने से आपकी खांसी और जुकाम की समस्या दूर हो जाएगी.

3- अदरक के रस में शहद मिलाकर पीने से भी खांसी जुकाम की समस्या दूर हो जाती है.

4- हरी इलायची को चाय में उबालकर पीने से सर्दी जुकाम की समस्या नहीं होती है.अगर आपको जुकाम हो गया है तो इलायची के दानों को रूमाल में बाँध कर सूंघे.ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा

मूंग और मसूर की दाल बन सकती है कैंसर की बीमारी का कारण

सेहत के लिए फायदेमंद होता है क्विनोआ

जानिए क्या है सूजी खाने के फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -