खांसी भगाने के रामबाण उपचार
खांसी भगाने के रामबाण उपचार
Share:

सर्दी आते ही सर्दी जुकाम से पीड़ित लोगों की संख्या बहुत बढ़ जाती है. गलत लाइफस्टाइल के कारण लोगों का इम्यून सिस्टम पहले के जमाने के लोगों की तरह नहीं रह गया और मौसम में जरा सा बलाव भी इन लोगों के शरीर को अपनी जद में ले लेता है. खांसी सर्दियों में होने वाली आम समस्या है और इस मौसम में काफी परेशान भी करती है. आज हम आपको कुछ घरेलु उपाय बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आपकी खांसी बिलकुल गायब हो जायेगी। 1 चम्मच अजवाइन एवं हल्दी मिलाकर गरम कर ले,फिर उसे ठंडा होने के बाद शहद मिलाकर पीने से खांसी जल्दी ही दूर हो जाती है।

 खांसी होने पर सेंधा नमक की डली को आग पर अच्छे से गरम कर लीजिए। जब नमक की डली गर्म होकर लाल हो जाए तो तुरंत आधा कप पानी में डालकर निकाल लीजिए। उसके बाद इस नमकीन पानी को पी लीजिए। ऐसा पानी 2-3 दिन सोते वक्त पीने पर खांसी समाप्त हो जाती है। तुलसी, कालीमिर्च और अदरक की चाय पीने से भी खांसी शीघ्र ही समाप्त होती है। पान का पत्ता और थोड़ी-सी अजवायन , चुटकी भर काला नमक व शहद मिलाकर लेना भी खांसी में लाभ देता है। काली मिर्च, हरड़े का चूर्ण, तथा पिप्पली का काढ़ा बना कर दिन में दो बार लेने से खाँसी जल्दी दूर होती है।

यदि खाँसी की समस्या है तो सुबह उठ कर पानी में आधा चम्मच सेंधा नामक डाल के गुनगुना कर लें और इस पानी से गरारे करें. ऐसा आप दोपहर में, फिर रात को सोने से पहले भी कर सकते हैं खाँसी चली जाएगी. पुरानी खाँसी नहीं जा रही है तो दालचीनी को अच्छे से पीसकर पाउडर बना लें. इसे अपने उल्टे हाथ की हथेली पर करीब ½ चम्मच की मात्रा में लें और थोडा शहद डालें. अब सीधे हाथ से इसे अच्छी तरह मिलाएं और फिर चाट जाएँ.

क्या आप भी परेशान है रात में होने वाली खांसी से

ये जूस बचाएगा आपको सर्दी ज़ुखाम के इन्फेक्शन से

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -