खाने के बाद फूल जाता है पेट तो अपनाए यह घरेलू नुस्खे
खाने के बाद फूल जाता है पेट तो अपनाए यह घरेलू नुस्खे
Share:

हम सभी का लाइफस्टाइल खान-पान न चाहते हुए भी हमारे शरीर को बीमार बना देता है। जी हाँ और पेट की ज्यादातर समस्याएं हमारे खाने पीने की आदतों की वजह से ही होती है। इसी लिस्ट में शामिल है पेट का फूलना। आप सभी को बता दें कि पेट फूलना व्यक्ति के खान पान पर निर्भर करता है। वहीं पेट फूलने की समस्या तब होती है जब पेट भरा हुआ टाइट महसूस होता है। इसे गैस बनना भी कहा जाता है। कई बार सूजन के कारण पेट नार्मल साइज से बड़ा दिखाई देता है। वहीं पेट में इस गैस की वजह से हल्का कभी ज्यादा दर्द महसूस होता है और पेट में गैस की वजह से न तो कुछ खाने का मन करता है न ही कुछ पीने का। ऐसे में अगर आपको भी यह समस्या होती है तो इसके कुछ घरेलू उपाय है जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में। 

जीरा अजवाइन- पेट फूलने की समस्या से परेशान हैं तो जीरा अजवाइन को भून कर उसे एक गिलास में डालें कुछ देर पकाने के बाद उसे छान लें फिर इसे पीएं।

वाक करें - पेट फूलने की समस्या है तो आप चल सकते हैं। खाना खाने के बाद आप चले तो आपको इस समस्या से निजात मिल जाएग। 

सौंफ का इस्तेमाल- पेट फूलने या गैस की समस्या है तो सौंफ बेहद असरदार है। खाने के बाद थोड़ा सी सौंफ खाने से गैस पेट फूलने की समस्या से राहत मिलती है। वैसे आप चाहे तो सौंफ का इस्तेमाल काढ़ा बनाकर भी कर सकते हैं। इसके लिए एक गिलास पानी में थोड़ी सी सौंफ सौंठ डालकर उबालें कुछ देर पकने के बाद उसे छान कर इसे धीरे धीरे पीएं।

डाइट में छाछ- पेट फूलने की बीमारी से खाना-पीना मुश्किल हो गया है तो डाइट में छाछ को शामिल करें। आप दोपहर के खाने के बाद एक गिलास छाछ का सेवन करें इससे आपको फायदा होगा।

फेसवॉश से नहीं इन घरेलू चीजों से धोएं चेहरा

फटी एड़ियों से लेकर दर्द होने तक के लिए बेस्ट है कपूर, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

कब्ज से हैं परेशान तो घर में बनाए अदरक का चूर्ण और ऐसे करें इस्तेमाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -