थकान दूर करने के घरेलु नुस्खे
थकान दूर करने के घरेलु नुस्खे
Share:

काम की कारण अक्सर थकान हो जाती है लेकिन बहुत से ऐसे लोग भी होते हैं जिन्हें बिना ज्यादा शारीरिक श्रम किये भी थकावट होने लगती है. ऐसा इसलिए होता है जब आपके शरीर में किसी चीज की कमी हो गयी हो. कुछ प्राकृतिक द्वारा हम इस स्थिति से आसानी से निजात पा सकते हैं. आवला के सेवन से आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता मज़बूत होती है और आपकी कमज़ोरी को दूर करती है। इम्मयून सिस्टम की बेहतरी के लिए आंवले का रास पीना चाहिए।

यह स्वाद में काफी खट्टा होता है तो इसके लिए आप आप इसमें शहद भी मिला सकते हैं। केले में प्राकृतिक ग्लूकोस और चीनी की मात्रा होती है, अतः यह आपको तुरंत शक्ति प्रदान करती है। केले में मौजूद पोटैशियम भी आपके शरीर में ऊर्जा का संचार करने में सहायक होता है। एक चम्मच पिसी हुई मुलैठी लें और इसमें दो चम्मच शहद मिलाएं। इन दोनों को दूध में मिलाकर पीना चाहिए।

अगर इसका सेवन आप दिन में दो बार कर लें, तो इससे आपके शरीर में काफी ऊर्जा आ जाएगी। बादाम से हमारे स्मरण शक्ति बढ़ती है यह तो सभी को पता है.बादाम को रात भर पानी में भिगोकर रखें और इसे सुबह उठने के बाद खाली पेट खा लें। इसमें मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा होती है, जो फैट्स को कार्बोहाइड्रेट्स तथा प्रोटीन में बदलने में सक्षम है।

हर वक्त थकान का अनुभव करना कहीं बीमारी का कारण न हो जानें कुछ खास

पुरुष की सबसे बड़ी सेक्स समस्या, शीघ्रपतन का इलाज अब इतना आसान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -