शिवराज सरकार ने दिया होमगार्ड और SDRF जवानों को बड़ा तोहफा

भोपाल: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की शिवराज सरकार ने हाल ही में एक बड़ा एलान किया है और इस एलान के साथ उन्होंने होमगार्ड (Home Guard) और SDRF जवानों को बड़ा तोहफा दिया है। जी दरअसल हाल ही में मिली जानकारी के तहत इस एलान में कहा गया है कि प्रदेश में अब इनकों भी पुलिस की तरह ड्यूटी के दौरान भोजन भत्ता दिया जाएगा (Food Allowance)। जी दरअसल सरकार ने इसके लिए बजट में प्रावधान कर दिया है। हाल ही में इस बारे में प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा (Home Minister Narottam Mishra) ने कहा कि इसके लिए 25-25 लाख रुपये का बजट रखा गया है।

आप सभी को बता दें कि अबतक होमगार्ड और SDRF जवानों को नाश्ता और भोजन के लिए कोई भत्ता नहीं मिलता था। लेकिन बीते दिनों ही होमगार्ड जवानों के कार्यक्रम में गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा से उसकी मांग की गई थी और अब उसी मान को देखते हुए सरकार ने इन्हें यह सुविधा देने का फैसला किया है। हाल ही में गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि 'अभी तक होमगार्ड और एसडीआरएफ के जवानों को ड्यूटी के दौरान भोजन और नाश्ता नहीं मिलता था।' वहीं आगे उन्होंने कहा, 'अब इन्हें 8 घंटे ड्यूटी के बाद नाश्ता और बीच में भोजन भी मिलेगा। इसके लिए 25-25 लाख रुपये का बजट रखा गया है। यह फैसला मानवीय आधार पर लिया गया है। इससे पुलिस और होमगार्ड जवानों के बीच असमानता मिटेगी।'

जी दरअसल बीते दिनों प्रदेश के कई इलाकों में आई बाढ़ के दौरान यह तथ्य सामने आया था कि होमगार्ड और एसडीआरएफ जवानों ने जान जोखिम में डालकर लोगों की जान तो बचाई, लेकिन इस दौरान इनके खाने पीने का पर्याप्त ध्यान रखने के लिए कोई बजट ही नहीं था। वहीं उनको छोड़ पुलिस कर्मियों को ड्यूटी के दौरान भोजन और नाश्ते की व्यवस्था की जाती है। ऐसे में अब बजट में प्रावधान करने के बाद इन जवानों को भी यह सुविधा मिलने लगेगी। आपको बता दें कि सरकार के इस फैसले से प्रदेश के 11 हजार से ज्यादा होमगार्ड्स को फायदा होगा।

आमने-सामने केंद्र और उद्धव सरकार, नहीं करेगी गाइडलाइंस में बदलाव

मुंबई: मिले 5 ओमीक्रॉन संदिग्ध मरीज, नहीं मिला गंभीर लक्षण

केंद्र सरकार ने लिखी महाराष्ट्र सरकार को चिट्ठी, दिए यह अहम निर्देश

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -