दलाई लामा के शिक्षण सत्र में शामिल हुआ हॉलीवुड का यह अभिनेता
दलाई लामा के शिक्षण सत्र में शामिल हुआ हॉलीवुड का यह अभिनेता
Share:

हॉलीवुड के जाने माने एक्टर रिचर्ड गेरे को आज के समय में कौन नहीं जानता है वह हर दिन अपनी कोई न कोई  मूवीज के लिए सुर्ख़ियों में छाएं रहते है वहीं हाल ही में बिहार के बोधगया के कालचक्र मैदान में तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा 37 प्रैक्टिसेस ऑफ अ बोधिसत्व पर प्रवचन दिया. जिसमें हॉलीवुड अभिनेता रिचर्ड गेरे सहित निर्वासित तिब्बत सरकार के राष्ट्रपति लोबसांग सांगेय, सिक्किम सरकार के मंत्री नामग्याल, बौद्ध परंपरा के वरीय लामा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे. वहीं इस दौरान दलाई लामा ने कहा कि हमें हमेशा दूसरों के हितों की चिंता करनी चाहिए. इसका उदय मैं यानी स्व के खत्म होने से होगा. मैं यानी आत्मकेंद्रीत विचारों से समस्याओं का जन्म होता है. यह विचार मैं और स्व से आता हैं. उन्होंने कहा कि मैं के बोध से अहम जागता है जिससे राग, द्वेष और ईर्ष्या का जन्म होता है. 

जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि दलाई लामा ने कहा कि कर्म की अकुशलता की वजह से इस तरह के भाव आते हैं. प्रवचन के दौरान उन्होंने कर्म और उसके परिणाम की महत्ता पर प्रकाश डाला. उन्हें सुनने के लिए मैदान में 30 हजार श्रद्धालु पहुंचे थे. उन्होंने कहा कि विज्ञान भी कहता है कि चिंता छोड़ों नहीं तो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली खराब हो जाएगी.

पूर्ण ज्ञान का प्रतीक है शून्यता: मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार हम बता दें कि चित्त की एक अवस्था है जिसमें शून्यता और करूणा आत्मा के प्रधान तत्व बन जाते हैं. एक दूसरे में मिलकर यह शून्यता और करुणा को प्रज्ञा और उपाय में बदल देते हैं. शून्यता पूर्ण ज्ञान की निशानी है. इसमें सांसारिक दुख खत्म हो जाते हैं. उन्होंने कहा कि शून्यता को इसलिए लाभ कहते हैं क्योंकि शून्यता में प्रतिष्ठित होने वाला व्यक्ति ही प्रज्ञा प्राप्त करता है. असल में सब शून्य ही शून्य है. इस ज्ञान का उदय होने पर अविद्या खत्म हो जाती है. चीन से आए श्रद्धालुओं को कहा मैत्री और करुणा जगाएं प्रवचन के दौरान दलाई लामा ने चीन से आए श्रद्धालुओं से कहा कि शून्यता का आभास करें. दोस्ती और करुणा को जगाएं. इससे पहले 25 दिसंबर 2019 को दलाई लामा ने चीन से कहा था कि गोली की भाषा छोड़े और सच्चाई की दोस्ती का हाथ आगे बढ़ाएं. सच्चाई से ही जीत मिलती है.

एमा विलिस को उम्मीद है इस शो की हो शक्ति है वापसी

इस हॉलीवुड अभिनेत्री ने थॉमस केल के संग की सगाई

बॉलीवुड के ये सितारे अब मचाएंगे हॉलीवुड धमाल, बड़ी फिल्मों में आएंगे नजर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -