होलिका दहन के समय कर लें इन 6 दुर्लभ मंत्रों का जाप, ख़त्म हो जाएगी सारी परेशानी
होलिका दहन के समय कर लें इन 6 दुर्लभ मंत्रों का जाप, ख़त्म हो जाएगी सारी परेशानी
Share:

इस साल फाल्गुन माह की पूर्णिमा तिथि दो दिन होने से होलिका दहन का त्योहार 6 एवं 7 मार्च 2023 दोनों दिन मनाया जाएगा. वहीं 8 मार्च को रंगों की होली (Holi 2023) खेली जाएगी. उज्जैन में बाबा महाकाल के मंदिर में 6 मार्च को होलिका दहन किया जाएगा. देश में सबसे पहले महाकालेश्वर मंदिर में ही होलिका दहन होता है. होलिका दहन 7 मार्च 2023 को करना उत्तम रहेगा, क्योंकि इस दिन सूर्यास्त के वक़्त भद्रा काल भी नहीं है. शास्त्रों के मुताबिक, सूर्यास्त के पश्चात् होलिका दहन की पूजा मंत्रोंच्चार के साथ करना चाहिए. मान्यता है इससे पूजा का जल्द फल मिलता है, वैवाहिक जीवन में सुख, वंश वृद्धि और धन में बढ़ोत्तरी होती है. 

होलिका दहन मंत्र:-
'अनेन अर्चनेन होलिकाधिष्ठातृदेवता प्रीयन्तां नमम्।।' -  इस मंत्र को बोलते हुए होलिका की 3 बार परिक्रमा करें तथा जल चढ़ाएं.
ओम ह्रीं ह्रीं क्लिंम - शत्रु बाधा से मुक्ति पाने के लिए होलिका में गुलाल चढ़ाते हुए इस मंत्र का जाप करें. मान्यता है इससे दुश्मन कार्य में रुकावट पैदा नहीं करेगा.
ऊं नृसिंहाय नम: - श्रीहरि भगवान विष्णु के अवतार भगवान नरसिंह का स्मरण करते हुए होलिका में फल, फूल, अक्षत और नारियल चढ़ाएं और ये मंत्र बोलें. इससे श्रीहरि हर संकट को टाल देते हैं.
'वन्दितासि सुरेन्द्रेण ब्रह्राणा शंकरेण च। अतस्त्वं पाहि नो देवि विभूतिः भूतिदा भव।।' - ये होलिकाभस्म धारण मंत्र है. कहते हैं होलिका की राख को अगले दिन इस मंत्र को पढ़कर भस्म को मस्तक, सीने व नाभि में लगाएं तथा घर के हर कोने में थोड़ी से छिड़क दें. मान्यता है इससे रोग ख़त्म होते हैं, धन में वृद्धि होती है, ग्रह बाधा, प्रेम बाधा दूर करने में ये राख बहुत फलदायी मानी जाता ही.
अहकूटा भयत्रस्तैः कृता त्वं होलि बालिशैः।अतस्वां पूजयिष्यामि भूति-भूति प्रदायिनीम्‌॥ - परिवार में सुख शांति की कामना के लिए होलिका की पूजा के बाद इस मंत्र का जाप करें. मान्यता है इससे घर में क्लेश नहीं होता है, सफलता प्राप्ति के मार्ग खुलते हैं.
ऊँ प्रह्लादाय नमः - होलिका की पूजा के साथ विष्णु जी के भक्त प्रह्लाद का भी इस मंत्र को बोलते हुए स्मरण करें.

होलिका दहन 2023 मुहूर्त:-
होलिका दहन - 7 मार्च 2023
होलिका दहन मुहूर्त - शाम 06.24 - रात 08.51
होलिका दहन की अवधि - 2 घंटे 27 मिनट
रंग वाली होली - 8 मार्च 2023


आपका भविष्य बताता है होली का धुंआ, जानिए कैसे?

होली पर राशिनुसार करें इन मन्त्रों का जाप, चमक उठेगी किस्मत

होलिका दहन के दिन अपना लें ये उपाय, होगी धनवर्षा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -