Share:
Hockey World Cup 2023 में रोमांचक मुकाबला जीतकर फाइनल में पहुंचा जर्मनी
Hockey World Cup 2023 में रोमांचक मुकाबला जीतकर फाइनल में पहुंचा जर्मनी

दो बार की वर्ल्ड चैंपियन जर्मनी ने एफआईएच पुरुष हॉकी वर्ल्ड कप 2023 के रोमांचक सेमीफाइनल में शुक्रवार को 3 बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को 4-3 से हराकर फाइनल में स्थान बना लिया है। कलिंगा स्टेडियम पर खेले गए सांस रोक देने वाले मुकाबले में जेरेमी हेवडर् (11वां), नेथन एफरॉम्स (26वां) और ब्लेक गोवर्स (57वां मिनट) ने ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड भी किए। विजेता टीम के लिये गोंज़ालो पेलेट (42वां, 51वां, 58वां मिनट) ने तीन गोल किये, जबकि निकलास वेलेन ने 60वें मिनट में निर्णायक गोल करके जर्मनी को 13 वर्ष के उपरांत फाइनल में पहुंचाया। 

वर्ल्ड कप की सबसे सफल टीम ऑस्ट्रेलिया ने अपनी प्रतिष्ठा के मुताबिक मुकाबले की दमदार शुरुआत की और पहले ही मिनट में पेनल्टी कॉर्नर अर्जित किया। 10 मिनट के उपरांत हेवडर् ने पेनल्टी कॉर्नर पर गोल करके कंगारुओं को शुरुआती बढ़त दिला दी। दूसरे क्वाटर्र में जर्मनी ने दो पेनल्टी कॉर्नर अर्जित किये लेकिन वह ऑस्ट्रेलियाई रक्षण को नहीं भेद पाया। दूसरी ओर, नेथन ने 26वें मिनट में फील्ड गोल करके ऑस्ट्रेलिया की बढ़त दोगुनी भी कर चुके है। मैच के 40वें मिनट तक जर्मनी 2-0 से पिछड़ा हुआ था लेकिन जिसके उपरांत उसका आक्रामक रूप देखने के लिए मिल चुका है। गोंज़ालो ने 42वें मिनट में मिले पेनल्टी कॉर्नर पर जर्मनी का खाता खोला। जर्मन टीम ने अगले दो मिनटों में तीन पेनल्टी कॉर्नर अर्जित किये, हालांकि वह उनपर स्कोर नहीं कर पाया। 

तीसरे क्वाटर्र के छठे मिनट में गोंज़ालो ने एक बार फिर पेनल्टी कॉर्नर को सफलतापूर्वक गोल में तब्दील करके स्कोर 2-2 से बराबर भी कर चुके है। गोवर्स ने 51वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर गोल करते हुए ऑस्ट्रेलिया को बढ़त की स्थिति में पहुंचा दिया है, लेकिन गोंज़ालो एक बार फिर पीसी पर गोल करके जर्मनी को मैच में वापस लेकर आ चुके है। स्कोर 3-3 पर बराबर होने के वजह से मैच शूटआउट की ओर अग्रसर था, लेकिन जब आधिकारिक समय समाप्त होने में सिर्फ 10 सेकंड बचे थे तब निकलास ने गेंद को नेट में पहुंचाकर ऑस्ट्रेलिया से जीत को अपने हाथों में ले लिया है। फाइनल में जर्मनी का सामना गत विजेता बेल्जियम या गत उपविजेता नीदरलैंड में से किसी एक से होने वाला है। 

फीफा ने विश्व कप में आक्रामकता के लिए उरूग्वे के 4 खिलाड़ियों पर लगा बैन

पत्नी संग ठंडे पानी में डुबकी लगाते नजर आए मेसी

फाइनल में पहुंचने पर सानिया को युवराज ने दी थी बधाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -