क्या है वैम्पायर फेसियल? जिसके चलते अमेरिका में 3 लोग हो गए HIV संक्रमित
क्या है वैम्पायर फेसियल? जिसके चलते अमेरिका में 3 लोग हो गए HIV संक्रमित
Share:

एक हालिया मामले ने एक लोकप्रिय फेसियल, जिसे "वैंपायर फेशियल" के रूप में जाना जाता है, के माध्यम से एचआईवी के अप्रत्याशित संचरण पर ध्यान आकर्षित किया है। इस प्रक्रिया में चेहरे पर प्लेटलेट-रिच प्लाज़्मा माइक्रोनिडलिंग तकनीक शामिल होती है। 3 लोग जिन्होंने न्यू मैक्सिको में एक अवैध स्पा में संभवतः ये फेसियल करवाया और एचआईवी हो गया । एचआईवी, या ह्यूमन इम्यूनोडिफ़िशिएंसी वायरस, शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली पर हमला करता है और अगर इसका उपचार नहीं किया गया तो यह एड्स (एडवांस्ड इम्यूनोडिफ़िशिएंसी सिंड्रोम) में परिवर्तित हो सकता है। वर्तमान में एचआईवी का कोई इलाज नहीं है।

सेंटर्स फॉर डिजीज एंड कंट्रोल (सीडीसी) के अनुसार, स्पा को 2018 में उचित लाइसेंस के बिना संचालित करने और सुरक्षित संक्रमण नियंत्रण प्रथाओं का पालन न करने के लिए बंद कर दिया गया था। जांच में इस सुविधा में चिंता की बातों का खुलासा हुआ, जिसमें एकल उपयोग के लिए डिज़ाइन किए गए उपकरणों का पुन: उपयोग और अनलेबल्ड रक्त शीशियों की उपस्थिति शामिल है। स्पा के मालिक अब बिना लाइसेंस के चिकित्सा का अभ्यास करने के लिए जेल की सजा भुगत रहे हैं।हालांकि सटीक संचरण विधि स्पष्ट नहीं है, जांचकर्ताओं को संदेह है कि दूषित सुइयों या पुन: उपयोग किए गए रक्त शीशियों की वजह हो सकती है। कुछ ग्राहकों ने स्पा का दौरा करने के तुरंत बाद एचआईवी के लिए सकारात्मक परीक्षण किया, 

यह मामला उचित स्वच्छता प्रोटोकॉल का पालन करने, जैसे नई, स्टरलाइज्ड सुइयों और उपकरणों का उपयोग करने, और कॉस्मेटिक इंजेक्शन सेवाओं की पेशकश करने वाली सुविधाओं में पर्याप्त संक्रमण नियंत्रण प्रथाओं को सुनिश्चित करने के महत्व की कड़ी याद दिलाता है।यह घटना एचआईवी के चल रहे खतरे और वायरस के  खतरे  का मुकाबला करने की आवश्यकता को भी उजागर करती है। एचआईवी किसी को भी प्रभावित कर सकता है, चाहे वह किसी भी पृष्ठभूमि या जीवनशैली से हो, और खतरे  से लड़ना जागरूकता बढ़ाने और रोकथाम प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण है।

खतरों के खिलाड़ी में होगी इस एक्टर की एंट्री, नाम जानकर झूम उठेंगे फैंस

'जब मैं सेट पर कपड़े बदलती थी तब...', कृष्णा मुखर्जी ने सुनाई आप बीती

इस कारण आरती की शादी में नहीं पहुंच पाई शहनाज़ गिल, खुद बताई वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -