शिक्षक दिवस : जानिए इसका इतिहास, पहली बार कब मनाया था शिक्षक दिवस ?
शिक्षक दिवस : जानिए इसका इतिहास, पहली बार कब मनाया था शिक्षक दिवस ?
Share:

भारत के महान शिक्षक और देश के दूसरे राष्ट्रपति रहे डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिवस पूरा देश ख़ास रूप में मनाता है। हर साल भारत में शिक्षक दिवस उनके जन्मदिवस के रूप में ही मनाया जाता है। भारत के सबसे महान शिक्षकों में उनकी गिनती होती है। देश के पहले नागरिक यानी कि राष्ट्रपति बनने के बाद भी वे खुद को शिक्षक ही कहलाना पसंद करते थे। 

शिक्षक दिवस का अहम उद्देश्य आज के समय में समाज को शिक्षक के महत्व को बताना है। बच्चों के बेहतर भविष्य का निर्माता शिक्षक ही होता है और बच्चों को ही देश का भविष्य कहा जाता है। अतः आप इस बात से भली भांति समझ गए होंगे कि एक शिक्षक की जिम्मेदारियां क्या होती है और वह किन हालातों के बीच उसका निर्वहन करता है। 

कैसे हुई शिक्षक दिवस मनाने की शुरुआत ?

एक बार डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन से उनके कुछ छात्रों और उनके मित्रों ने उनके जन्मदिवस को मनाने के लिए कहा। हालांकि इस पर उन्हें डॉ सर्वपल्ली से कुछ अलग प्रकार का जवाब मिला, जिसकी शायद उन्हें भी उम्मीद नहीं होगी। उन्होंने कहा कि, यदि मेरे जन्मदिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाए तो यह मेरे लिए गौरवपूर्ण क्षण होगा। इस तरह शिक्षक दिवस मनाने की शुरुआत हुई। 

पहली बार कब मनाया गया था शिक्षक दिवस 

शिक्षक दिवस की शुरुआत कैसे हुई इसके बाद अब प्रश्न उठता है कि पहली बार शिक्षक दिवस कब मनाया गया था ? आपको बता दें कि पहली बार साल 1962 में 5 सितंबर के दिन यानी कि डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में शिक्षक दिवस मनाया गया था। तब से यह सिलसिला आज तक यथावत जारी है।  

किस तरह मनाया जाता है शिक्षक दिवस ?

शिक्षक दिवस का आयोजन विशेषकर विद्यालयों और महाविद्यालयों में होता है। इस दिन बच्चे अपने शिक्षकों को तोह्फ़े देते हैं और बदले में उन्हें अपने शिक्षकों का आशीर्वाद मिलता है। अलग-अलग स्तर पर अलग-अलग तरह के आयोजन किए जाते हैं। आधुनिक युग में कई शैक्षणिक संस्थाओं में केक काटकर भी इसका जश्न मनाया जाता है। वहीं राष्ट्रीय स्तर पर इस दिन राष्ट्रपति के हाथों शिक्षकों को सम्मानित किया जाता है। 

डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन को पुजारी बनाना चाहते थे पिता, जानिए उनसे जुड़ीं ख़ास बातें ?

5 सितंबर को ही क्यों मनाया जाता है शिक्षक दिवस ?

शिक्षक दिवस की 5 ख़ास बातें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -