क्यों माना जाता है आज भी नाहरगढ़ का किला खौफनाक
क्यों माना जाता है आज भी नाहरगढ़ का किला खौफनाक
Share:

संजय लीला भंसाली और दीपिका पादुकोण की आगामी फिल्म पद्मावती का विरोध थमने का नाम नहीं ले रहा है. राजधानी जयपुर में स्थित नाहरगढ़ किले पर एक व्यक्ति का लटका हुआ शव मिला जिसके साथ एक धमकी भी दी गई है. किले की दीवारों पर लिखा गया है - 'पद्मावती का विरोध, हम पुतले नहीं जलाते, लटकाते हैं.' नाहरगढ़ का किला भारत के सबसे मशहूर किलों में से एक है, जहां टूरिस्ट आते रहते हैं. आइए जानते हैं नाहरगढ़ के किले से जुडी कुछ ऐसी बातें जो लोगों से सुनी है.

राजस्थान टूरिज्म की ऑफिशियल साइट के मुताबिक, अरावली पहाड़ियों के बीच और जयपुर के पास नाहरगढ़ का किला राजा जय सिंह ने 1734 में बनवाया था. 1868 में ये किला बनकर तैयार हुआ था. यहां एक बहुत बड़ा जंगल है. मन जाता है कि राजा वहां शिकार पर जाया करते थे. आज भी ये जंगल काफी खतरनाक माना जाता है क्योंकि यहां जंगली जानवर घूमते हुए दिखते हैं. इसलिए पर्यटकों को जंगल से दूर रखा जाता है. नाहरगढ़ का मतलब बाघों का निवास होता है. इस किले का पहले नाम सुदर्शनगढ़ था. इस किले में रानियों के लिए 12 खास कमरे बनवाए गए थे और राजा के लिए शानदार कमरा बनाया गया था.

कहा जाता है कि किले के निर्माण के दौरान कई ऐसी गतिविधियां देखी गई, जिससे मजदूर डर जाते थे. वो जो भी काम करते थे अगले दिन वो काम तहस-नहस दिखता था. जिससे मजदूर काफी डरे रहते थे. फिल्म रंग दे बसंती की ज्यादातर शूटिंग राजस्थान में हुई थी. नाहरगढ़ फोर्ट में उन्होंने शूटिंग की थी. जिसके बाद ये किला और फेमस हो गया था. यही नहीं, शुद्ध देसी रोमांस के लिए एक्टर सुशांत सिंह राजपूत भी यहां शूटिंग कर चुके हैं.

चौथी क्लास की बच्ची को नहीं जाना स्कूल, जाने क्यों

एक हफ्ते के राशन के लिए यहाँ लगते हैं लाखों रूपए, जीना हुआ मुहाल

स्विट्जरलैंड के इस गांव में बसने के लिए सरकार देती है पैसे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -