जम्मू कश्मीर के बच्चों को पढ़ाया जाएगा डोगरा राजवंश का इतिहास
जम्मू कश्मीर के बच्चों को पढ़ाया जाएगा डोगरा राजवंश का इतिहास
Share:

श्रीनगर: NCERT की किताब में अब जम्मू कश्मीर के डोगरा शासन पर भी एक पाठ शामिल किया गया है. डोगरा शासन पर यह चैप्टर 8वीं कक्षा की इतिहास की पुस्तक में पढ़ाया जाएगा. जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाने के बाद अब NCERT ने अपनी आठवीं कक्षा की इतिहास की किताब में जम्मू कश्मीर राज्य के अस्तित्व में आने और यहां शासन कर रहे डोगरा शासकों के बारे में विस्तार से बताया गया है.

टीम जम्मू के चेयरमैन जोरावर सिंह जमवाल ने NCERT की किताब में डोगरा शासन को जगह दिए जाने के कदम की प्रशंसा करते हुए इससे देरी से उठाया गया अच्छा कदम बताया हैं. उन्होंने कहा कि डोगरा इतिहास को केवल एक अध्याय में समेट कर नहीं रखा जा सकता और आने वाले वक़्त में न केवल डोगरा शासक बल्कि डोगरा इतिहास से संबधित बड़े नामों जिनमें जनरल जोरावर सिंह जमवाल, मियां डिड़ो और बाबा जित्तो जैसे महान क्रांतिकारियों का भी उल्लेख होना चाहिए.

जम्मू के कई सामाजिक संगठनों का मानना है कि जम्मू के डोगरा शासन पर स्कूल की पुस्तकों में आरंभ किए गए अध्याय से आने वाली पीढ़ियों को डोगरा संस्कृति और इतिहास के संबंध में जानकारी मिलेगी जो अब तक उन्हें केवल अपने बुजुर्गों से ही मिलती थी.

विश्वभर में 2 करोड़ के पार हुआ संक्रमण का आंकड़ा

कांग्रेस ने साकार पर किया हमला, कहा- पीएम केयर्स फंड पर प्रश्न पूछना "राष्ट्र-विरोधी"

65 वर्षीय महिला ने 14 महीने में दिया 8 बच्चियों को जन्म, बिहार से सामने आया अनोखा घोटाला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -