आखिर क्यों किसी सोए व्यक्ति को नहीं लांघना चाहिए?, ये है मान्यता
आखिर क्यों किसी सोए व्यक्ति को नहीं लांघना चाहिए?, ये है मान्यता
Share:

आप सभी ने हिंदू धर्म में कई तरह की मान्यताओं के बारे में सुना होगा। जी दरअसल ऐसे कई कार्य हैं जिन्हें शुभ-अशुभ संकेत से जोड़कर देखा जाता है। जी हाँ और इसके अलावा अनेक नियम भी बताए गए हैं, ये नियम बचपन से हमें सिखाए जाते हैं। इसी में एक नियम शामिल है कि अगर कोई व्यक्ति सोया या लेटा हो तो उसे लांघना नहीं चाहिए। जी दरअसल ऐसा कहा जाता है कि सो रहे व्यक्ति को लांघना शुभ नहीं होता है। अब आज हम आपको बताते हैं इसके पीछे की वजह।

मार्गी होने से पहले इन 4 राशियों का साथ देंगे गुरु, चमक उठेगी किस्मत

जी दरअसल इसके पीछे महाभारत का एक प्रसंग माना जाता है। इस प्रसंग के अनुसार, एक बार भीम युद्ध के लिए जा रहे थे, तो हनुमान जी ने भीम का रस्ता रोकने के लिए एक वृद्ध वानर के रूप में मार्ग पर लेट गए। उनकी पूंछ ने पूरे मार्ग को बाधित किया हुआ था। वहीं जब भीम उस मार्ग से गुजरे तो उन्होंने पूंछ को लांघा नहीं, बल्कि हनुमानजी से पूंछ हटाने के लिए कहा। लेकिन भगवान हनुमान ने दुर्बलतावश पूंछ हटाने से इंकार कर दिया और पूंछ लांघकर चले जाने को कहा। लेकिन भीम ने ऐसा नहीं किया। भीम ने कहा कि इस संसार के सभी प्राणियों में ईश्वर का अंश विद्यमान है, ऐसे में किसी प्राणी को लांघना परमात्मा का अनादर करने जैसा है। इस वजह से भीम ने हनुमानजी की पूंछ को लांघा नहीं बल्कि स्वयं ही पूंछ हटाने लगे।

आज से आरंभ हुआ मार्गशीर्ष का महीना, जानिए लाभ-उपाय और किन बातों का रखना है ध्यान

जब अपनी पूर शक्ति लगाने के बाद भी भीम हनुमानजी की पूंछ को हिला भी नहीं पाए तो उन्हें समझ आ गया कि ये कोई साधारण वानर नहीं है। इसके बाद हनुमानजी ने भीम को अपना परिचय दिया और विशाल रूप भी दिखाया। साथ ही हनुमानजी ने युद्ध में विजय पाने का आर्शीवाद भी भीम को दिया। कहते हैं इसी वजह से किसी सोते या लेटे हुए व्यक्ति को लांघना नहीं चाहिए।

कैसे और क्यों लगता है चंद्र और सूर्य ग्रहण, जानिए यहाँ

एकादशी के दिन तुलसी को नहीं अर्पित करना चाहिए जल, वरना होगा अनर्थ

'अवैध कब्जे वाली वक्फ संपत्ति पर बनाएँगे स्कूल..', मदरसा छात्रों को लेकर योगी सरकार का प्लान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -