डिजिटल तरीके से  शासन और सार्वजनिक सेवाओं को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है हिमाचल सरकार - सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू
डिजिटल तरीके से शासन और सार्वजनिक सेवाओं को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है हिमाचल सरकार - सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू
Share:

शिमला: शासन और सार्वजनिक सेवा वृद्धि में डिजिटल नवाचार के प्रति प्रतिबद्धता प्रदर्शित करते हुए, हिमाचल प्रदेश सरकार ने हाल ही में लेह में आयोजित 12वें डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन कॉन्क्लेव और अवार्ड्स 2023 में दो प्रतिष्ठित पुरस्कार जीते हैं। केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के साथ साझेदारी में गोवकनेक्ट द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में सरकारी क्षेत्र के डिजिटल परिवर्तन में असाधारण योगदान पर प्रकाश डाला गया।

सचिव (डिजिटल टेक्नोलॉजी और गवर्नेंस) और मुख्यमंत्री के सचिव अभिषेक जैन ने राज्य की ओर से दोनों पुरस्कार गर्व से स्वीकार किए। ये सम्मान शासन और जन कल्याण को आगे बढ़ाने के लिए डिजिटल प्रौद्योगिकियों का उपयोग करने के प्रति राज्य के समर्पण को दर्शाते हैं। पुरस्कारों में डिजिटल टेक्नोलॉजीज और गवर्नेंस विभाग (डीटीएंडजी) के तहत संचालित पहलों, मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन-1100 और हिमपरिवार परियोजना की सराहना की गई। सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने डीटीएंडजी को बधाई दी और इन प्रशंसाओं को सरकार के डिजिटल परिवर्तन के प्रयास का प्रमाण बताया। सुक्खू ने कहा, "हमारा राज्य शासन और सार्वजनिक कल्याण के लिए प्रौद्योगिकी के उपयोग में लगातार मानक स्थापित कर रहा है और खुद को डिजिटल उन्नति में अग्रणी बना रहा है।"

मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन-1100 राज्य में सार्वजनिक शिकायत निवारण के लिए एक केंद्रीकृत मंच के रूप में कार्य करती है। इसने प्रक्रिया को महत्वपूर्ण रूप से सुव्यवस्थित किया है, जिससे नागरिकों को टोल-फ्री नंबर, वेब और मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से शिकायत दर्ज करने के लिए एक सुलभ और उपयोगकर्ता-अनुकूल तंत्र की पेशकश की गई है। आज तक, मंच ने 90 विभागों में 10,000 अधिकारियों से जुड़ी 6,04,557 शिकायतों का समाधान किया है। प्रभावशाली ढंग से, इनमें से 98 प्रतिशत (5,93,693) शिकायतों का सफलतापूर्वक समाधान किया गया है, 70 प्रतिशत (4,25,067) ने नागरिक संतुष्टि हासिल की है - जो देश भर में समान शिकायत निवारण हेल्पलाइनों के बीच एक उल्लेखनीय उपलब्धि है।

इसके अलावा, सीएम हेल्पलाइन राज्य के लिए एक केंद्रीकृत कॉल सेंटर के रूप में कार्य करने के लिए 181 महिला हेल्पलाइन, एचआरटीसी हेल्पलाइन, 1077 आपदा प्रतिक्रिया, जीएसटी हेल्पलाइन, नशा मुक्ति परामर्श आदि जैसी विभिन्न सेवाओं के साथ एकीकृत है। सीएम हेल्पलाइन की पहुंच को और अधिक विस्तारित करने के लिए व्हाट्सएप चैटबॉट शुरू करने की योजना पर काम चल रहा है। इसके साथ ही, हिमपरिवार परियोजना एक पात्रता-आधारित प्रबंधन प्रणाली के रूप में कार्य करती है, जिसका लक्ष्य एक एकीकृत राज्य सामाजिक रजिस्ट्री बनाना है। यह दूरदर्शी पहल एक एकीकृत इंटरफ़ेस के माध्यम से पात्र सरकारी सेवाओं और लाभों तक पहुंच की सुविधा के लिए नागरिक सामाजिक-आर्थिक डेटा का लाभ उठाती है। यह परियोजना एक डेटा भंडार के रूप में भी कार्य करती है, जो भविष्य के सरकारी कार्यक्रमों में प्रभावी निर्णय लेने और नीति निर्माण के लिए अंतर्दृष्टि प्रदान करती है।

50% से 65% तक किस आधार पर बढ़ाया आरक्षण ? नितीश सरकार से पटना हाई कोर्ट ने माँगा जवाब

पंजाब सरकार ने 11 रुपए प्रति क्विंटल बढ़ाई गन्ने की कीमत, फिर भी खुश नहीं हुए किसान, बोले- ये हमारे साथ विश्वासघात

अब NEET की तैयारी कर रही छात्रा ने की खुदकशी, कोटा में इस साल आत्महत्या के 29 केस

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -