शरीर में कई समस्याओं को जन्म देता है यूरिक एसिड, ऐसे करें नियंत्रण
शरीर में कई समस्याओं को जन्म देता है यूरिक एसिड, ऐसे करें नियंत्रण
Share:

हम आपको बता दें यदि आपके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा ज्यादा हो जाती है तो आपके ब्लड में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है। यूरिक एसिड बढ़ जाने की वजह से आपके शरीर में कई समस्याएं होने लगती है जैसे- पैर, एड़ी और टखनों में दर्द और सूजन। इसके अलावा अंगूठों के जोड़ों के पास खुजली भी होने लगती है। खराब लाइफस्टाइल और अस्वस्थ खान-पान की वजह से लोगों को यूरिक एसिड की समस्या हो जाती है। कई ऐसे खाद्य पदार्थो भी होते हैं जिनके सेवन से यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है। 

चेहरे से दूर करें थकान, तभी बनेगा फ्रेश चेहरा

इन नियमों का रखे ध्यान  

जानकारी के लिए हम आपको बता दें खाना बनाते वक्त कम नमक का इस्तेमाल करें। रोटी और चावल बनाते वक्त उसमें अलग से नमक ना डालें। वही खाने में ऊपर से नमक ना डालें। इसी के साथ खाने में नमक की मात्रा को कम करने के लिए आमचूर, दही, काली- मिर्च और नींबू के रस का इस्तेमाल करें। वही बेकरी प्रोडक्ट्स, प्रोसेस्ड फूड और प्रीजर्व फूड्स के सेवन से बचें। अधिक नमक वाले खाने का सेवन ना करें वरना शरीर में इलेक्ट्रोलाइट इम्बैलेंस हो सकता है।

काफी गुणकारी होते हैं पीले फल, जानिए सेहत के लिए फायदे

और भी है कई उपाय 

इसी के साथ कम फैट का सेवन शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को नियंत्रित रहता है। वही यूरिन को डाइल्यूट करने वाले ड्रिंक्स का सेवन करना चाहिए। शराब के सेवन को कम करने की कोशिश करें। इसी के साथ शेल फिश और रेड मीट हानिकारक साबित हो सकता है। मसूर, राजमा, चना, छोले और अन्य साबुत दालों का सेवन ना करें। मटर, पालक, फ्रेंच बीन्स, बैगन, फूल गोभी, मशरूम, चीकू और शरीफे का सेवन भी नहीं करना चाहिए।

फ़ास्ट फ़ूड के जमाने में बच्चों को खिलाएं हेल्दी कॉर्न चाट

आपके दिल का ख्याल रखता है नारियल पानी, जानें अन्य फायदे

घर में करें हेपेटाइटिस बी का इलाज, अपनाएं ये तरीके

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -