बिहार चुनाव का हाइटैक होना तय
बिहार चुनाव का हाइटैक होना तय
Share:

पटना : बिहार में इस साल के आखिर में विधानसभा चुनाव होना है। इस बार इन चुनावों का और भी दिलचस्प होना तय है, क्योंकि सभी राजनीतिक पार्टियां मतदाताओं को रिझाने के लिए प्रचार के आधुनिक तरीकों का जम कर प्रयोग करने की तैयारी कर रही है। लोकसभा चुनाव और उसके बाद अन्य विधानसभा चुनावों में भी भारतीय जनता पार्टी ने प्रचार के लिए आधुनिक लकनीकों का उपयोग और सफलता पाई।अब इसे इन दलों की मजबूरी कहे या समय की मांग बिहार की राजनीति में अहम हिस्सेदारी रखने का दावा करने वाली जनता दल यूनाइटेड और राष्ट्रीय जनता दल भी भाजपा के नक्शे कदम पर चलने की तैयारी कर ली है।

लोकसभा चुनाव भाजपा में प्रधानमत्री मोदी की 3D सभाओ के जरिये एक ही समय में वह देश के कई भागों में एक साथ सभा आयोजित कर चर्चा का विषय बन गये थे। चुनाव में युवा मतदताओं तक पहुंचने के लिए भाजपा ने सोशल मीडिया का भी खूब उपयोग किया और अभूतपूर्व सफलता पाई। पार्टी ने अपने प्रयोग को महाराष्ट्र, जम्मू -कश्मीर और झारखंड विधानसभा चुनाव में भी दुहराया और फिर सफल रहे।

बिहार में गठबंधन से अलग होने के बाद जदयू और भाजपा के बीच सत्ता के लिए जारी लड़ाई में दोस्त से प्रतिद्वंदी बने जदयू को मात देने के लिए भाजपा ने लोकसभा चुनाव के बाद से ही लोगों के बीच अपना जनाधार बढ़ाने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है। भाजपा ने SMS के जरिए पार्टी द्वारा सदस्यता अभयान भी चलाया जा रहा है।

भाजपा के हाईटेक प्रचार से सीख लेते हुए जदयू भी SMS के जरिए लोगों से पार्टी से जुडऩे का आह्वान कर रही है। जदयू के एसएमएस के जरिये सदस्यता अभियान से संबंधित पोस्टर और होर्डिंग राजधानी पटना के सभी प्रमुख चौक – चौराहों पर लगा दिए है। वहीं केजरीवाल की आम आदमी पार्टी द्वारा ऑटो के जरिये प्रचार को भी जदयू ने अपने सदस्यता अभियान में शामिल किया है। जदयू और राजद के बीच गठबंधन को लेकर फंसे पेंच के बावजूद राजद ने भी हाईटेक प्रचार का सहारा लेना शुरू कर दिया है। अब राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव स्वयं ट्विटर के माध्यम से भाजपा समेत अन्य विपक्षी पार्टियों को निशाना बनाना शुरू कर दिया है, और उनके पुत्र तेजस्वी यादव भी युवाओं के बीच पार्टी की पकड़ को मजबूत बनाने के लिये सोशल नेटवर्किंग साईट्स का सहारा ले रहे है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -