कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए इस तेल का सेवन
कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए इस तेल का सेवन
Share:

हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल हृदय संबंधित रोगों का कारण बनता है। इसी के चलते यह बहुत जरूरी है कि कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल में रखा जाए। आप सभी को बता दें कि हाई कोलेस्ट्रॉल को आप एक अच्छी डाइट से कंट्रोल कर सकते हैं। जी दरअसल कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करने के लिए सिर्फ एक अच्छी डाइट ही सही नहीं है बल्कि इसी के साथ ही यह भी महत्वपूर्ण होता है कि आप किस तेल में अपना खाना बनाते हैं। जी दरअसल एक अच्छे तेल में खाना बनाने से हाई कोलेस्ट्रॉल के रिस्क को कम किया जा सकता है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को खाना बनाने के लिए कौन से तेल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए?

सबसे पहले हम जान लेते हैं क्या होता है कोलेस्ट्रॉल- आप सभी को बता दें कि कोलेस्ट्रॉल, लिवर द्वारा उत्पादित एक वसायुक्त पदार्थ है, जो सेल मेंब्रेन्स का निर्माण करता है। इसी के साथ कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए आवश्यक है हालाँकि इसका बढ़ना गंभीर समस्याएं पैदा कर सकता है। कोलेस्ट्रॉल दो प्रकार को होता है- गुड कोलेस्ट्रॉल और बैड कोलेस्ट्रॉल। आप सभी को बता दें कि गुड कोलेस्ट्रॉल शरीर के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है और बैड कोलेस्ट्रॉल धमनियों में रुकावट का कारण बन सकता है। वहीं ऐसा होने पर हार्ट अटैक, स्ट्रोक या कार्डियक अरेस्ट का खतरा बढ़ जाता है। इसी के साथ हृदय संबंधी रोगों के खतरे को कम करने के लिए उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के तरीके ढूंढ़ना काफी जरूरी है। एक रिसर्च के अनुसार पाम ऑयल का सेवन आपके हाई एलडीएल (LDL) लेवल के जोखिम को बढ़ा सकता है। जी दरअसल पाम ऑयल एक कुकिंग ऑयल है जिसे पाम फ्रूट से निकाला जाता है इसका वैज्ञानिक नाम एलायस गाइनेन्सिस है।

इसके अलावा एक शोध के रिसर्चर्स के मुताबिक, बाकी कुकिंग ऑयल की तुलना में पाम ऑयल के अंदर सैच्युरेटेड फैट की मात्रा काफी अधिक पाई जाती है। आपको बता दें कि सैच्युरेटेड फैट एक अनहेल्दी टाइप का फैट होता है जो आपके ब्लड में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाता है। वहीं शोधकर्ताओं ने पाम ऑयल के अलावा और भी कई तरह के कुकिंग ऑयल का रिव्यू किया। ऐसे में शोधकर्ताओं ने पाया कि लो सैच्युरेटेड वाले वेजिटेबल ऑयल की तुलना में पाम ऑयल का इस्तेमाल करने से LDL कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। इसी के साथ पाम ऑयल की तुलना में लो सैच्युरेटेड वाले वेजिटेबल ऑयल HDL कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं।

इसके अलावा HDL कोलेस्ट्रॉल, LDL कोलेस्ट्रॉल के हानिकारक प्रभावों का मुकाबला करता है और इसे लिवर में ले जाता है जहां इसे बाहर निकाल दिया जाता है। वहीं दूसरी तरफ शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला कि पाम ऑयल में LDL कोलेस्ट्रॉल बाकी कुकिंग ऑयल की तुलना मे काफी ज्यादा पाया जाता है। आपको बता दें कि पाम ऑयल कोलेस्ट्रॉल के लिए सबसे खराब माना जाता है क्योंकि इसमें सैचुरेटेड फैट की ज्यादा उपस्थिति, ब्लड लिपिड या कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकती है। वहीं कई अध्ययनों में भी बताया है कि पाम ऑयल ब्लड लिपिड को बुरी तरह से प्रभावित करता है। कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को किस कुकिंग ऑयल का करना चाहिए इस्तेमाल कोलोस्ट्रॉल के मरीजों को पाम ऑयल की तुलना में अलसी, सरसों और सूरजमुखी के तेल का उपयोग करना चाहिए।

अनुज-अनुपमा के बीच दीवार कड़ी करेगा वनराज, क्या इस बार भी नहीं हो पाएगी शादी?

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 40 पैसे मजबूत

अनुपमा में टूटेंगे सभी रिश्ते, अब इस जोड़ी का होगा तलाक!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -