देश से बाहर बना हीरो का पहला संयंत्र

देश से बाहर बना हीरो का पहला संयंत्र

हीरो मोटोकॉर्प को हमेशा बेहतर सर्विस के साथ ही अच्छी क़्वालिटी के लिए भी जाना जाता है. जहाँ देश में हर तरफ हीरो का बोल बाला है वहीँ अब भारत की इस दोपहिया वाहन निर्माता कम्पनी के आज देश से बाहर कोलम्बो में भी अपने नए संयंत्र को परिचालित किया है. यह भी बताया जा रहा है कि भारत से बाहर हीरो का यह पहला संयंत्र है. निवेश के बारे में बताये तो इस संयंत्र के निर्माण में 7 करोड़ डॉलर से शुरुआत की गई है.

मामले में हीरो मोटोकॉर्प से यह बात सामने आई है कि इस नए संयंत्र क्षेत्र का उपयोग निर्यात केंद्र के तौर पर किया जाना है और इसके साथ ही यहाँ हीरो मोटरसाइकिल और स्कूटर के 10 अन्य मॉडल्स के निर्माण से सम्बंधित काम किया जाना है. बताया यह भी जा रहा है कि यह संयंत्र 17 एकड़ इलाके में फैला हुआ है और इस संयंत्र की उत्पादन क्षमता 80 हजार इकाई सालाना बताई जा रही है.

इसे इसके अगले चरण में बढाकर 1 लाख 50 हजार इकाई किये जाने का अनुमान भी लगाया गया है. हीरो के इस संयंत्र के उद्घाटन के मौके पर कोलंबिया के राष्ट्रपति जॉन मैनुअल सैंतोस के द्वारा किया गया है, इसके साथ ही यहाँ देश के कई सरकारी अधिकारी भी मौजूद थे. रोजगार की बात की जाये तो यहाँ 2200 लोगों को रोजगार दिए जाने का अंदाजा लगाया जा रहा है.