यहाँ मिलेगी आपको ड्राइंविग लाईसेंस प्राप्‍त करने से जुडी पूरी जानकारी
यहाँ मिलेगी आपको ड्राइंविग लाईसेंस प्राप्‍त करने से जुडी पूरी जानकारी
Share:

सड़क पर वाहन चलाते समय सबसे ज़रूरी है ड्राइविंग लाइसेंस. जिसके ना होने पर आपको 1000 रूपए से लेकर 5000 तक का जुर्माना लग सकता है. आज के समय में देखा गया है कि लाइसेंस प्राप्‍त करना युवाओं के लिए एक बड़ी समस्‍या बन चुका है. विशेषकर युवाओं के लिए, लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है.

आज हमको ड्राइंविग लाईसेंस प्राप्‍त करने के पूरी जानकारी बताने जा रहे है.

- सबसे पहले आप अपने नजदीकी आरटीओ विभाग के कार्यालय में जायें और वहां से लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन पत्र हासिल करें। उसके बाद आप तत्‍काल की खीचीं हुई पासपोर्ट आकार की फोटो, और आईडी प्रूफ आदी इस एकत्र करें। आईऐ हम आपको बतातें है कि, आप ड्राइविंग लाइसेंस कैसे प्राप्‍त कर सकते हैं।

- कौन-कौन से दस्‍तावेज आपके लाइसेंस के लिए मान्‍य होतें है।निचे दिये गये दस्‍तावेजों में किसी का भी प्रयोग आप आईडी प्रूफ के तौर पर प्रयोग कर सकतें है। • राशन कार्ड • एलआईसी • पासपोर्ट • बिजली का बिल • पानी का बिल • टेलिफोन का बिल • स्‍कूल प्रमाण पत्र • पैन कार्ड • जन्‍म प्रमाण पत्र 

- भारत सरकार द्वारा बनाये गये नियमानुसार लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आपकी उम्र कम से कम 16 वर्ष तक की होनी चाहिए। 16 वर्ष से 18 के बीच के लोंगों को लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस प्रदान किया जाता है। 

- इस उम्र के लोगों के लिए सरकार 50 सीसी की क्षमता की दोपहिया वाहन चलाने की अनुमति प्रदान करती है। इतना ही नहीं इस उम्र के बीच के आवेदनकर्ताओं को अपने परिजनों द्वारा मंजूरी पत्र भी जमा करना पड़ता है।

- इसके अलावा व्‍यवसायीक वाहनों को चलाने के लिए आवेदनकर्ता की उम्र कम से कम 20 वर्ष की होनी चाहिए। 20 वर्ष या फिर उससे ज्‍यादा वाले ही व्‍यवसायीक वाहनों को चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकतें है। इतना ही नहीं ऐसे आवेदनकर्ता के पास पहले से ही हल्‍‍के वाहनों को चलाने हेए ड्रा‍इविंग लाइसेंस होना चाहिए। जो कि कम से कम एक वर्ष पुराना होना चाहिए। सरकार इसी लाइसेंस पर उन्‍हे भारी वाहनों को चलाने हेतु लाइसेंस मुहैया करा देती है। 

- आप अपने उम्र के अनुसार इनमें से किसी भी लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकतें है। अपने आवेदन फार्म में सभी जरूरी दस्‍तावेजों को संलग्‍न करके उन्‍हे आरटीओ विभाग में जमा कर दें।

- आवेदन पत्र के जमा हो जाने के बाद आपको एक लीखित परीक्षा देनी होगी जिसमें आप सड़क के नियम कानून, और ट्रैफिक सिग्‍नल आदि से सम्‍बंधित प्रश्‍न पुछे जायेंगे। यदि आप यह परीक्षा पास कर लेतें है जो आपको तत्‍काल लर्निंग लाइसेंस मुहैया करा दिया जायेगा।

- यदि दुर्भाग्‍यवश आप य‍ह परीक्षा पास नहीं कर पातें है तो आपको विभाग द्वारा आपके सारे दस्‍तावेज वापस कर दिये जायेंगे और आप अगली बार दोबारा आवेदन कर सकतें है। लर्निंग लाइसेंस प्राप्‍त कर चुके आवेदनकर्ताओं के पास इसके बाद कुल 6 माह तक का समय होता है। इस दौरान आप हल्‍के वाहनों को चलाकर उन्‍हे सीख सकतें है।

- उसके बाद 6 माह बाद आप आरटीओ के दफ्तर में अपना लर्निंग लाइसेंस जमा करके आप परर्मानेंट ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्‍त कर सकतें है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -