यहाँ कर सकते है प्रकृति का बेहद नजदीक से अनुभव
यहाँ कर सकते है प्रकृति का बेहद नजदीक से अनुभव
Share:

चोपता एक सुरम्य पहाड़ी शहर है जो अपने आश्चर्यजनक दृश्यों, बर्फ से ढकी चोटियों और शांत वातावरण के साथ आगंतुकों को मंत्रमुग्ध करता है। यह उत्तराखंड में गढ़वाल हिमालय की तलहटी पर स्थित है। चोपता, जिसे अक्सर "भारत का मिनी स्विट्जरलैंड" कहा जाता है, प्रकृति की भव्यता का अनुभव करने का मौका चाहने वाले लोगों के लिए एक आकर्षक आश्रय है। यदि आप एक असामान्य और आत्मा-उत्तेजक स्थान की तलाश कर रहे हैं, तो इन मजबूत तर्कों को आपको अपनी छुट्टी यात्रा कार्यक्रम पर चोपता की यात्रा करने के लिए राजी करना चाहिए।

चोपता तुंगनाथ मंदिर के घर के रूप में सेवा करने के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है, जो पूरी दुनिया में सबसे ऊंचा शिव मंदिर है। घने जंगलों और घास के मैदानों के माध्यम से तुंगनाथ की रोमांचकारी सवारी, मंदिर से सुंदर दृश्यों में समाप्त होती है, जो इसे एक धार्मिक और आध्यात्मिक यात्रा में बदल देती है।

तुंगनाथ से परे चंद्रशिला शिखर है, जो शानदार हिमालय रेंज के विशाल दृश्यों के साथ एक आकर्षक स्थान है। चंद्रशिला के लिए सुबह-सुबह की यात्रा का अद्भुत रोमांच मंत्रमुग्ध कर देने वाले भोर के दृश्यों के साथ पुरस्कृत किया जाता है।

देवरियाताल झील: सुंदर देवरियाताल झील थोड़ी देर की पैदल यात्रा के बाद चोपता से पहुंचा जा सकता है। आगंतुक पास में चौखंबा चोटियों की शांत झील के प्रतिबिंब से मंत्रमुग्ध हो जाते हैं, जो एक विचित्र और सुरम्य दृश्य बनाता है।

चोपता में पौधों और जीवों का विविध वर्गीकरण है जो इसके शुद्ध वातावरण में पनपते हैं, जिससे यह जैव विविधता में समृद्ध होता है। यह प्रकृति प्रेमियों के लिए एक आश्रय है क्योंकि मोनाल तीतर सहित विभिन्न प्रकार की एवियन प्रजातियां वहां देखी जा सकती हैं।

रोडोडेंड्रोन अभयारण्य: कंचुला कोरक कस्तूरी मृग अभयारण्य, जो अपने वसंत कालीन रोडोडेंड्रोन फूल खिलने के लिए प्रसिद्ध है, चोपता के चारों ओर है। अभयारण्य रंगों का एक दंगा है, जो क्षेत्र के आकर्षण को बढ़ाता है।

कैंपिंग और बोनफायर: चोपता में घास के मैदानों और जंगलों के बीच में शानदार कैंपिंग विकल्प हैं, जिससे आगंतुक सितारों के नीचे सोने का आश्चर्य ले सकते हैं। ठंडी पहाड़ी शाम ों में अलाव द्वारा गर्मी और आराम जोड़ा जाता है।

चोपता-चंद्रशिला यात्रा, जो दुनिया भर से हाइकर्स को आकर्षित करती है, चोपता से उनके शुरुआती बिंदु के रूप में निकलने वाले कई ट्रेक में से एक है। लुभावनी दृश्यों और कठिन इलाके के कारण यह एक लंबी पैदल यात्रा उत्साही का स्वर्ग है।

शांतिपूर्ण रिट्रीट: चोपता अपने शांत वातावरण और शांत सेटिंग के कारण योग और ध्यान वापसी के लिए एकदम सही स्थान है। प्रतिबिंब और आत्म-खोज का मौका परिवेश की शांति द्वारा प्रस्तुत किया जाता है।

मोरक्को की सांस्कृतिक राजधानी के बारें में जाने खास बातें

'दलित लड़की से झूठ बोलकर किया बलात्कार, फिर डाला धर्मांतरण का दबाव', पुलिस के सामने पीड़िता ने बयां किया दर्द

आज भी अमिताभ बच्चन से मिलती है रेखा, खुद किया था खुलासा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -