यहाँ सदियो से खड़े है भगवान
यहाँ सदियो से खड़े है भगवान
Share:

क्या आपने कभी भगवान् को भक्त का इंतज़ार करते देखा है ? सुनने में अजीब लग रह होगा पर यह सच है. महाराष्ट्र के पंढलपुर में भगवान श्रीकृष्ण अपने भक्तों को दर्शन देने के लिए कई युगों से खड़े हैं और ऐसा माना जाता है की ये ऐसे ही कई युगों तक खड़े रहेंगे.

यहां स्थित विट्ठल रुकमणि मंदिर पूरे विश्व में विख्यात है. कहते है की रुक्मणि श्रीकृष्ण से रूठकर यहां तपस्या करने आईं थीं तब भगवान श्री कृष्ण उन्हें मनाने यहां आए तो उन्हें अपने भक्त पुंडलिक का भी स्मरण हो आया, कृष्ण उन्हें दर्शन देने रुक गए और दूसरी तरफ रुकमणि प्रतिक्षा में खड़ी रह गईं.

मान्यता है कि तभी से से कितने ही युग बीत गए मंदिर में इधर रुकमणि रुठी खड़ी हैं तो उधर श्रीकृष्ण अपने कमर पर हाथ रखे हुए खड़े हैं. पंढलपुर में भक्त भगवान के उस रूप के दर्शन कर सकते हैं. जहा श्री कृष्ण शेषनाग के नीचे एक ईंट पर खड़े हैं अपने भक्त का इंतज़ार कर रहे हैं. श्री कृष्ण के इस रूप का दर्शन पाकर भक्त धन्य हो जाते हैं. जिसने एक बार भगवान का पूजन कर लिया उसके सारे फल मिल जाते हैं. साथ ही उसकी हर मनोकामना पूरी हो जाती है.

महाराष्ट्र में पुणे से लगभग 200 किलोमीटर दूर पवित्र चंद्रभागा नदी के तट पर बसा है यह पंढलपुर धाम. यहां यह नदीं अर्धचंद्रकार रूप में बहती है. इसलिए इसे चंद्रभागा कहते हैं.

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -