सेहत के लिए वरदान है आम, जानिए क्या-क्या होते हैं फायदे
सेहत के लिए वरदान है आम, जानिए क्या-क्या होते हैं फायदे
Share:

गर्मी का मौसम आ गया है और इन दिनों लोग आम का सबसे अधिक सेवन करते हैं. वैसे यह मौसम भी तो आम का ही होता है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं आम से सेहत को होने वाले फायदे के बारे में. आइए जानते हैं.

1. कैंसर के लिए -  बहुत कम लोग जानते हैं कि आम कैंसर जैसी घातक बीमारी का खतरा कम कर सकता है. जी दरअसल आम के फल के गूदे में कैरोटिनॉइड, एस्कॉर्बिक एसिड, टरपेनोइड्स और पॉलीफेनॉल्स होते हैं. वहीं इन सभी अच्छाइयों के कारण आम कैंसर के खतरे को कम कर देता है.

2. दिल के लिए - बहुत कम लोग इस बात से वाकिफ हैं कि आम के सेवन से दिल की बीमारी का भी खतरा कम हो सकता है. जी दरअसल इसमें मौजूद पोषक तत्व दिल को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं.

3. कोलेस्ट्रॉल के लिए - जिन्हें कोलेस्ट्रॉल के खतरे से बचना है, वो आम खाये क्योंकि आम में प्रचुर मात्रा में न्यूट्रासिटिकल (nutraceutical) मौजूद होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है.

4. पाचन के लिए - आम का सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याओं से भी राहत मिल सकती है. जी दरअसल आम में लैक्सेटिव (laxative) यानी पेट को साफ करने का गुण होता है. इसे खाने से कब्ज भी नहीं होता.

5. संभोग और शुक्राणु के लिए - आम में कामोत्तेजक गुण मौजूद होते हैं, जो संभोग की इच्छा को बढ़ा सकते हैं. इसी के साथ आम में मौजूद विटामिन-ई और बीटा-कैरोटीन का मिश्रण शुक्राणुओं को नष्ट होने से बचाता है.

रातोरात कोरोना संक्रमण का आंकड़ा हुआ दुगना, 10 हजार लोग ठीक होकर घर लौटे

गर्मियों में खाना खाते समय रखें इन बातो का ध्यान

गर्मियों में खाने पीने का कैसे रखें ध्यान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -